Advertisement
27 December 2017

जाधव के परिवार के साथ बदसलूकी पर पाक की सफाई, बोला- जूतियों में 'कुछ' था

File Photo

कुलभूषण जाधव की उनकी मां और पत्नी से मुलाकात पर पाकिस्तान के रवैये को लेकर भारत की तरफ से उठाए गए सवालों को पाकिस्तान ने खारिज कर दिया है। पाकिस्तान ने भारत की इन दलीलों को नकारा है कि कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी को परेशान किया गया। पाकिस्तान की ओर से मंगलवार को दावा किया गया कि कुलभूषण की पत्नी के जूते सुरक्षा कारणों से जब्त किए गए थे, क्योंकि उसमें ‘कुछ’ था।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि जाधव से परिवार के मुलाकात के दौरान पूरा माहौल परिवार को डराने वाला था। उनके कपड़े तक बदलवाए गए, यहां तक कि जाधव की पत्नी के जूते तक वापस नहीं किए गए।

इसके बाद भारत की आपत्तियों पर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जाधव की पत्नी के जूते सुरक्षा के मद्देनजर जब्त किए गए थे क्योंकि उनमें कुछ संदिग्ध चीज थी। बयान में ये भी कहा गया है कि पाकिस्तान भारत के साथ बेमतलब से शब्दों की जंग में नहीं पड़ना चाहता है।

Advertisement

बयान में कहा गया,  अपना गुनाह कबूल करने वाले दोषी आतंकवादी और जासूस कमांडर जाधव की पत्नी और मां की यात्रा के बारे में 24 घंटे बाद भारत की तरफ से लगाए गए बेबुनियाद आरोपों और तोड़े मरोड़े गए तथ्यों को सिरे से खारिज किया जाता है।

पाकिस्तान ने कहा, यदि भारत की चिंताएं वाजिब होतीं, तो मेहमानों या भारतीय उप-उच्चायुक्त को यात्रा के दौरान उन मुद्दों को मीडिया के पास उठाना चाहिए था, जो भारत के अनुरोध पर सुरक्षित दूरी पर उपलब्ध था। पाकिस्तान बोला, हम शब्दों की बेमतलब लड़ाई में शामिल नहीं होना चाहते। हमारा खुलापन और हमारी पारदर्शिता इन आरोपों को झुठलाती है।

कुलभूषण की पत्नी के जूते नहीं लौटाने के आरोप पर विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मुहम्मद फैजल ने स्थानीय मीडिया को बताया कि ‘सुरक्षा आधार पर’ जूते जब्त कर लिए गए थे। फैजल ने बताया, कुलभूषण जाधव की पत्नी के जूतों में कुछ था। जूतों की जांच की जा रही है।  उन्होंने कहा कि कुलभूषण की पत्नी को दूसरे जूते दिए गए थे और उनके सारे गहने उन्हें लौटा दिए गए।

प्रवक्ता ने कहा कि सच यह है कि कुलभूषण की मां ने इंसानियत की खातिर पाकिस्तान का सरेआम शुक्रिया अदा किया, जिसे मीडिया ने भी रिकार्ड किया।

बता दें कि इस्लामाबाद में अपने बेटे कुलभूषण जाधव से मिलने के एक दिन बाद उनकी मां और पत्नी ने मंगलवार को दिल्‍ली में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। जाधव कथित जासूसी के मामले में पाकिस्तान में जेल में हैं और उन्हें वहां की एक अदालत ने फांसी की सजा सुनाई हुई है।

मुलाकात के दौरान सुषमा स्वराज के आवास पर विदेश सचिव एस. जयशंकर और विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार, जाधव की मां अवंती और पत्नी चेतानकुल के साथ थे।

भारत सरकार की ओर से ये कहा गया कि हमें इस बात का भी खेद है कि जो भरोसा दिलाया गया उसके खिलाफ, पूरी बैठक का कुल माहौल कम से कम परिवार के लोगों के लिए डराने वाला था। हालांकि परिवार के सदस्यों ने हालात का बहुत हौसले और दृढ़ता से सामना किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Jadhav's Wife, Had Something, Her Shoes, Pakistan
OUTLOOK 27 December, 2017
Advertisement