Advertisement
16 July 2022

जगदीप धनखड़ होंगे एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार; अभी हैं पश्चिम बंगाल के राज्यपाल, बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने किया एलान

ANI

एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ होंगे। शनिवार देर शाम बीजेपी अध्यक्ष जे पी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने यह एलान किया। दोपहर में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी और शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह से मिले थे।

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि राजनीति में अपनी पहचान बनाने से पहले धनखड़ ने खुद को राजस्थान उच्च न्यायालय और बाद में सर्वोच्च न्यायालय में एक सम्मानित वकील के रूप में स्थापित किया। जगदीप धनखड़ एक किसान के पुत्र हैं और तीन दशक से अधिक समय से राजनीति में हैं। 1989 के लोकसभा चुनाव में झुंझुनू से सांसद चुने जाने के बाद राजनीति में प्रवेश किया और 1990 में संसदीय मामलों के राज्य मंत्री के रूप में भी कार्य किया। 1993 में अजमेर जिले के किशनगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से राजस्थान विधानसभा के लिए चुने गए। जुलाई 2019 में, उन्हें पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था।

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया,'' किसान पुत्र जगदीप धनखड़ अपनी विनम्रता के लिए जाने जाते हैं। वह संविधान के जानकार हैं।  उन्हें विधायिका के कार्यों का पूरा ज्ञान है. वह राज्यपाल हैं. उन्होंने हमेशा किसानों, युवाओं, महिलाओं और वंचितों की भलाई के लिए काम किया है. खुशी है कि वह हमारे उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं. मुझे विश्वास है कि वह राज्यसभा के सभापति के तौर पर देश को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से सदन की कार्यवाही का मार्गदर्शन करेंगे।'' 

Advertisement

अपने नाम की घोषणा के तुरंत बाद, धनखड़ ने ट्वीट किया, "उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मुझे उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित करने के लिए धन्यवाद नरेंद्र मोदी जी।"

दिल्ली में बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में शनिवार शाम उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर चर्चा हुई। कई नामों पर गौर करने के बाद हमने ये फैसला किया कि एनडीए का उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार जगदीप धनखड़ होंगे। बैठक में पीएम मोदी, केंद्रीय मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव बीएल संतोष और मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान मौजूद रहे।

जुलाई 2019 में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में पदभार संभालने के बाद से, धनखड़ का ममता बनर्जी सरकार के साथ कई बार विवाद रहा है।

जाट, राजस्थान में एक पिछड़ा समुदाय होने के नाते, उपाध्यक्ष के रूप में उनका उत्थान भाजपा के लिए उपयोगी राजनीतिक संदेश भेजने की संभावना है क्योंकि पूर्व प्रधान मंत्री चरण सिंह और पूर्व उप प्रधान मंत्री देवीलाल के अलावा कई जाटों ने राष्ट्रीय स्तर पर उच्च पदों पर कब्जा नहीं किया है। .

हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक शक्तिशाली कृषि समुदाय जाटों के साथ भाजपा के असहज संबंध रहे हैं, हालांकि पार्टी को इन राज्यों में विधानसभा चुनावों की तुलना में हाल के दो लोकसभा चुनावों में अच्छी संख्या में उनका समर्थन मिला है।

भाजपा नेताओं ने उल्लेख किया कि धनखड़ तीन दशकों से अधिक समय से सार्वजनिक जीवन में हैं, और उनकी जीवन कहानी नए भारत की भावना को दर्शाती है: "असंख्य सामाजिक और आर्थिक बाधाओं को पार करना और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना"।

बीजेपी ने 2017 में तत्कालीन कैबिनेट मंत्री एम वेंकैया नायडू को उपराष्ट्रपति पद के लिए नामित किया था। राम नाथ कोविंद और नायडू दोनों ने देश के दो सर्वोच्च संवैधानिक पदों पर चुनाव जीता था। मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू  का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

उपराष्ट्रपति पद के लिए इच्छुक उम्मीदवार 19 जुलाई तक अपने नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। नामांकन पत्रों की जांच 20 जुलाई को होगी। उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र 22 जुलाई तक वापस ले सकेंगे। देश के अगले उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए 6 अगस्त को वोटिंग होगी। वहीं, राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 18 जुलाई को और मतदान 21 जुलाई को होगा। एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू हैं जबकि विपक्ष के यशवंत सिन्हा हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 July, 2022
Advertisement