Advertisement
15 August 2022

जेल में बंद पत्रकार सिद्दीकी कप्पन की बेटी स्वतंत्रता दिवस पर बोली-'आम नागरिकों की आजादी मत छीनो'

FILE PHOTO

जैसा कि भारत ने अपना 76 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया, हाथरस साजिश मामले में गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत जेल में बंद मलयाली पत्रकार सिद्दीकी कप्पन की नौ वर्षीय बेटी - ने कहा कि आम नागरिकों की स्वतंत्रता नहीं छीनी जानी चाहिए।

नौ वर्षीय ने सोमवार को अपने स्कूल में स्वतंत्रता दिवस के भाषण की शुरुआत कैसे की। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है,"मैं एक पत्रकार की बेटी हूं, जिसे सभी भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध बुनियादी नागरिक अधिकारों से वंचित करके जेल में रहने के लिए छोड़ दिया गया है।"

अपने दो मिनट से अधिक लंबे भाषण में, उसने कहा कि प्रत्येक भारतीय को यह अधिकार है कि वे उन लोगों का विरोध या विरोध करें जो उन्हें छोड़ने के लिए कह रहे हैं, उनके पास यह तय करने का विकल्प है कि क्या बोलना है, क्या खाना है या किस धर्म को मानना है और यह सब संभव है।

Advertisement

उसने कहा, "उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए मेरा अनुरोध है कि आम नागरिकों की स्वतंत्रता और अधिकारों को छीना नहीं जाए।" उसने यह भी कहा कि भारत का गौरव किसी के सामने नहीं झुकना चाहिए।

अपने भाषण में, कप्पन की बेटी ने कहा कि देश में अभी भी अशांति थी क्योंकि यह धर्म, रंग या राजनीति के आधार पर हिंसा से स्पष्ट था और कहा कि इसे "प्यार और एकता के साथ जड़ से उखाड़ फेंका जाना चाहिए"। उसने कहा, "किसी भी अशांति की छाया को भी मिटा देना चाहिए। हम सभी को एक जीवन जीना चाहिए और भारत को शीर्ष पर ले जाने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। हमें बिना किसी मतभेद और संघर्ष के बेहतर कल का सपना देखना चाहिए।"

उसने कहा, "भारत जैसे ही अपने 76वें स्वतंत्रता दिवस में कदम रख रहा है, इस विशेष अवसर पर, एक अटूट गर्व और अधिकार के साथ एक भारतीय के रूप में, मैं 'भारत माता की जय' कहना चाहूंगी।"

मलयालम समाचार पोर्टल अज़ीमुखम के एक रिपोर्टर और केरल यूनियन ऑफ़ वर्किंग जर्नलिस्ट्स (केयूडब्ल्यूJ) की दिल्ली इकाई के सचिव, कप्पन को अक्टूबर 2020 में तीन अन्य लोगों के साथ गिरफ्तार किया गया था, जब वह 19 वर्षीय दलित महिला के सामूहिक बलात्कार की रिपोर्ट करने के लिए हाथरस जा रहा था।

पुलिस ने दावा किया था कि आरोपी हाथरस में कानून व्यवस्था बिगाड़ने की कोशिश कर रहे थे। उन्होंने यह भी आरोप लगाया था कि आरोपियों के पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) से संबंध थे। इस महीने की शुरुआत में इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने उनकी जमानत अर्जी खारिज कर दी थी। इससे पहले मथुरा की एक अदालत ने कप्पन की जमानत याचिका खारिज कर दी थी जिसके बाद उन्होंने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था।

कप्पन और अन्य पर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) की धारा 17 और 18, धारा 124ए (देशद्रोह), 153ए (धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 295ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्यों का उद्देश्य अपमान करना) भारतीय दंड संहिता की धार्मिक भावनाएँ और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 65, 72 और 75।के तहत आरोप लगाए गए थे।

बलात्कार पीड़िता की 14 सितंबर, 2020 को उसके गांव के चार लोगों द्वारा कथित बलात्कार के एक पखवाड़े बाद दिल्ली के एक अस्पताल में मौत हो गई थी। उसका अंतिम संस्कार आधी रात को उसके गांव में किया गया था। उसके परिवार के सदस्यों ने दावा किया कि अंतिम संस्कार, जो आधी रात के बाद हुआ था, उसकी सहमति के बिना था और उन्हें अंतिम बार शव घर लाने की अनुमति नहीं थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 15 August, 2022
Advertisement