Advertisement
05 September 2024

जम्मू-कश्मीर चुनाव: जेल में बंद मौलवी सरजन अहमद वागे ने गंदेरबल और बीरवाह से किया नामांकन दाखिल

file photo

जेल में बंद कश्मीरी मौलवी सरजन अहमद वागे ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए गंदेरबल और बीरवाह से नामांकन पत्र दाखिल किया? कुछ दिन पहले ही एक अन्य निर्वाचन क्षेत्र से उनका नामांकन खारिज कर दिया गया था।

सरजन बरकती के नाम से मशहूर वागे 2016 में हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी की हत्या के बाद दक्षिण कश्मीर के शोपियां और कुलगाम जिलों में विरोध रैलियों में एक प्रमुख चेहरा थे। उन्होंने पहले शोपियां के जैनपोरा विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया था। हालांकि, उनका नामांकन खारिज कर दिया गया क्योंकि उनके नामांकन पत्रों में शपथ प्रमाण पत्र शामिल नहीं था, जिस पर जेल अधिकारियों द्वारा विधिवत हस्ताक्षर किए जाने थे।

गुरुवार को बरकती के प्रतिनिधियों ने गंदेरबल के साथ-साथ बीरवाह से भी उनका नामांकन पत्र दाखिल किया। नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के उपाध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला भी गंदेरबल से आगामी चुनाव लड़ेंगे। अब्दुल्ला ने पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य की पिछली विधानसभा में बीरवाह का प्रतिनिधित्व किया था।

Advertisement

बरकती को पहली बार 2016 में गिरफ्तार किया गया था और उस पर सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था। उन्हें पिछले साल फिर से गिरफ्तार किया गया था और उन पर कठोर गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत आरोप लगाए गए हैं। इस साल की शुरुआत में एक अदालत में उनके खिलाफ दायर आरोपपत्र के अनुसार, बरकती - आतंकवादी-अलगाववादी गठजोड़ का एक सक्रिय विचारक, प्रवर्तक और समर्थक - ने अपने भड़काऊ भाषणों के माध्यम से आतंकवादी और अलगाववादी विचारधाराओं और गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने, सहायता करने, उकसाने, सलाह देने, वकालत करने और बढ़ावा देने के लिए अपने परिवार के सदस्यों सहित अन्य लोगों के साथ एक आपराधिक साजिश रची।

आरोपपत्र में लिखा है, "ऐसे ऑडियो-वीडियो भड़काऊ भाषणों के माध्यम से, उन्होंने युवाओं को आतंकवादी रैंकों में शामिल होने के लिए उकसाया, उकसाया और उकसाया है।" गुरुवार को दूसरे चरण के मतदान के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख थी। शुक्रवार को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 90 सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरणों में मतदान होना है और मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 05 September, 2024
Advertisement