Advertisement
20 July 2024

जम्मू-कश्मीर: भारतीय सेना ने पाकिस्तान से आए आतंकवादियों को पकड़ने के लिए 500 पैरा कमांडो किए तैनात

file photo

जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में हुए हमलों के बाद भारतीय सेना ने पाकिस्तान से आए आतंकवादियों को पकड़ने के लिए जम्मू क्षेत्र में करीब 500 पैरा स्पेशल फोर्स कमांडो तैनात किए हैं, जिसमें अब तक 10 सैन्यकर्मी शहीद हो चुके हैं। एएनआई के अनुसार, उनका लक्ष्य पाकिस्तान से आए 50-55 आतंकवादियों को 'शिकार' करना है, जो कथित तौर पर 'आतंकवाद को पुनर्जीवित' करने के लिए भारतीय क्षेत्र में घुसे हैं।

भारतीय सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी आज केंद्र शासित प्रदेश में जमीनी सुरक्षा बलों की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए जम्मू क्षेत्र का दौरा करेंगे। वह क्षेत्र के अन्य शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक करने वाले हैं।

खुफिया एजेंसियों ने क्षेत्र में अपने अभियान को मजबूत किया है, जिसका लक्ष्य आतंकवादियों के समर्थन नेटवर्क को खत्म करना है, जिसमें कथित तौर पर उन्हें खुले तौर पर सहायता करने वाले लोग भी शामिल हैं। सेना ने क्षेत्र में आतंकवाद निरोधी व्यवस्था स्थापित की है, जिसमें राष्ट्रीय राइफल्स की दो इकाइयों - रोमियो और डेल्टा फोर्स - के साथ-साथ अन्य पैदल सेना डिवीजनों को तैनात किया गया है।

Advertisement

रक्षा अधिकारियों ने एएनआई को बताया कि सेना ने पाकिस्तान के छद्म हमलों का मुकाबला करने के लिए क्षेत्र में लगभग 3,500-4,000 सैनिकों की एक ब्रिगेड तैनात की है। क्षेत्र के सैन्य नेता उन्नत हथियारों और संचार उपकरणों से लैस आतंकवादियों का पता लगाने और उन्हें खत्म करने के लिए रणनीति विकसित कर रहे हैं।

जनरल उपेंद्र द्विवेदी को सुरक्षा बलों द्वारा सुरक्षित क्षेत्रों में गठन कमांडरों द्वारा जम्मू-कश्मीर की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी दी जाएगी। बैठक में अर्धसैनिक बलों, जम्मू-कश्मीर पुलिस और भारतीय सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के शामिल होने की उम्मीद है। यह इस महीने केंद्र शासित प्रदेश में सेना प्रमुख का दूसरा दौरा है। इससे पहले, 3 जुलाई को, उन्होंने नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर सुरक्षा स्थिति का आकलन करने के लिए पुंछ-राजौरी सेक्टर का दौरा किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 July, 2024
Advertisement