Advertisement
09 August 2024

जया बच्चन बनाम जगदीप धनखड़: अभिनेता-राजनेता के नाम में 'अमिताभ' को लेकर राज्यसभा में हुआ हंगामा

file photo

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी के नेतृत्व में विपक्षी नेताओं ने शुक्रवार को समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन के समर्थन में राज्यसभा से वॉकआउट किया। उन्होंने इस सप्ताह एक बार फिर उच्च सदन में 'जया अमिताभ बच्चन' विवाद का विरोध किया।

समाजवादी पार्टी की सांसद एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं, जिन्होंने साथी अभिनेता और सिनेमा के दिग्गज अमिताभ बच्चन से शादी की है। इस सप्ताह राज्यसभा के अध्यक्ष जगदीप धनखड़ ने उन्हें 'जया अमिताभ बच्चन' के रूप में पेश किया।

विशेष रूप से, जया ने इस प्रथा का पुरजोर समर्थन किया है और उन्होंने आज दोपहर फिर ऐसा किया। उन्होंने कहा, "मैं जया अमिताभ बच्चन यह कहना चाहती हूं कि मैं एक कलाकार हूं और मैं बॉडी लैंग्वेज और हाव-भाव समझती हूं। और सर, आपका लहजा स्वीकार्य नहीं है। हम सहकर्मी हैं, सर, आप शायद कुर्सी पर बैठे हैं...।"

Advertisement

जया की टिप्पणी से सदन में हंगामा मच गया, जिस पर धनखड़ ने तीखी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने इस पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा, "आपने बहुत प्रतिष्ठा अर्जित की है और आप जानते हैं कि एक अभिनेता निर्देशक के अधीन होता है।" क्रोधित धनखड़ ने कहा "आपने वह नहीं देखा जो मैं यहाँ से देख रहा हूँ। हर दिन, मैं दोहराना नहीं चाहता। मैं स्कूली शिक्षा नहीं चाहता। मैं एक ऐसा व्यक्ति हूँ जो अपने रास्ते से भटक गया हूँ और आप कहते हैं, मेरा लहजा...।"

सत्ता पक्ष की ओर से कड़े विरोध ने अध्यक्ष को और अधिक क्रोधित कर दिया, उन्होंने कहा कि "कोई हंगामा नहीं होगा, बहुत हो गया। आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते"। धनखड़ ने कहा, "आप कोई भी हो सकते हैं, आप कोई सेलिब्रिटी हो सकते हैं, लेकिन आपको शिष्टाचार को समझना होगा। नहीं, कुछ नहीं होगा। मैं इसे बर्दाश्त नहीं करूंगी।" सदन में हंगामा बढ़ने पर जया ने अपनी बात पर अड़ी रहीं और कहा, "मुझे चेयर से माफी चाहिए।"

इस बीच, उन्होंने सत्ता पक्ष से शांत रहने को कहा और अगले सवाल पर चले गए। हालांकि, विपक्ष की एक महिला सदस्य ने सवाल उठाया कि चेयर संसद के एक प्रतिष्ठित वरिष्ठ सदस्य को 'सेलिब्रिटी' कैसे कह सकते हैं। धनखड़ ने पलटवार करते हुए कहा, "ठीक है, संसद के वरिष्ठ सदस्य के पास चेयर की प्रतिष्ठा को कम करने, उनके लहजे और लहजे पर सवाल उठाने का लाइसेंस है... मैं दूसरों की स्क्रिप्ट पर नहीं चलता, मेरी अपनी स्क्रिप्ट है। मैं किसी और के द्वारा संचालित नहीं होता।"

विपक्ष के बाहर जाने पर धनखड़ ने टिप्पणी की कि वे "देश को अस्थिर" करने और सदन में अराजकता पैदा करने के लिए हैं। सभापति ने भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ का भी जिक्र किया और कहा कि विपक्ष संसद, अपने कर्तव्य, अपने दायित्वों और संविधान के प्रति अपनी शपथ से विमुख हो रहा है। बाद में सदन के नेता जेपी नड्डा ने कहा कि विपक्ष का आचरण अनुचित और निंदनीय है। उन्होंने विपक्ष के व्यवहार पर निंदा प्रस्ताव भी पेश किया।

संसद के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए जया ने कहा, "मैंने सभापति के लहजे पर आपत्ति जताई। हम स्कूली बच्चे नहीं हैं। हममें से कुछ बुजुर्ग हैं। मैं उनके लहजे से नाराज थी और खासकर जब विपक्ष के नेता बोलने के लिए खड़े हुए तो उन्होंने माइक बंद कर दिया। आप ऐसा कैसे कर सकते हैं? आपको विपक्ष के नेता को बोलने देना चाहिए।" जया ने कहा, "मेरा मतलब है कि हर बार असंसदीय शब्दों का इस्तेमाल करना, जो मैं आप सबके सामने नहीं कहना चाहती। आप एक उपद्रवी हैं, 'बुद्धिहीन'।"

जया ने कहा कि वह उनसे यह नहीं कह रही हैं कि वे परवाह करें। उन्होंने माफ़ी मांगते हुए कहा, "मैं कह रही हूँ कि मैं संसद की सदस्य हूँ। यह मेरा पाँचवाँ कार्यकाल है। मैं जानती हूँ कि मैं क्या कह रही हूँ। इन दिनों संसद में जिस तरह से बातें की जा रही हैं, वैसा पहले कभी किसी ने नहीं कहा।" सोमवार को भी जया ने चेयरमैन धनखड़ पर आपत्ति जताते हुए कहा था, "सर, सिर्फ़ जया बच्चन ही काफ़ी होतीं।" उन्होंने महिलाओं को उनके पतियों के नाम से पहचाने जाने पर असहजता जताई, जैसे कि "उनकी अपनी कोई पहचान ही नहीं है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 August, 2024
Advertisement