Advertisement
05 May 2020

आईआईटी और मेडिकल परीक्षाओं का एलान- 18 से 23 जुलाई तक होंगी जेईई मेन्स, तो 26 जुलाई को नीट का एग्जाम

Twitter

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज यानी 5 मई को देशभर के छात्रों से वेबिनार के माध्यम से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने आईआईटी में दाखिले के लिए जेईई परीक्षा की तिथियों की घोषणा की। उन्होंने बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नीट और जेईई की परीक्षा का कार्यक्रम तैयार किया है, जेईई मेन्स परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी। वहीं, नीट परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित की जाएगी। इसके अलावा जेईई एडवांस परीक्षा अगस्त में आयोजित कराई जाएंगी। 

पहले इस तारीख पर होनी थी परीक्षा

बता दें कि जेईई मेन परीक्षा पहले 5, 7, 9 और 11 अप्रैल को ऑनलाइन होने वाली थी। लेकिन कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इसे टाल दिया। एनटीए ने नोटिस जारी कर कहा था कि जेईई मेन और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट दोनों ही मई के अंतिम सप्ताह तक टाल दी गई है।

Advertisement

इसके अलावा मानव संसाधन विकास मंत्री ने एंट्रेंस एग्जाम के लिए दीक्षा एप के इस्तेमाल संबंधी कई बातें स्टूडेंट्स को बताईं। सीबीएसई परीक्षा के बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि सीबीएसई के 83 विषयों या परीक्षा कराई जाने वाले 29 विषयों की सूची छात्र सीबीएसई की वेबसाइट पर देख सकते हैं। इन परीक्षाओं की तारीखों के बारे में एक दो दिन में फैसला लिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा- मुख्य (जेईई-मेन्स) का आयोजन देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए होता है जबकि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के जरिये देशभर के चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रवेश लिया जाता है।

देशभर में 15 लाख से अधिक छात्रों ने नीट परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है। यह परीक्षा भारत के चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रवेश पाने का रास्ता है। वहीं, नौ लाख से अधिक छात्रों ने जेईई-मेन्स परीक्षा के लिए आवेदन किया है जिसके जरिये भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) को छोड़कर देश के अन्य सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश होता है। जेईई-मेंस को जेईई-एडवांस परीक्षा के लिए अर्हता माना जाता है जिसके जरिये आईआईटी की परीक्षा होती है।

जल्द कराई जाएंगी 10वीं-12वीं की परीक्षाएं

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं भी जल्द कराई जाएंगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: JEE-Mains, held from, July 18-23, JEE-Advanced, in August, HRD minister
OUTLOOK 05 May, 2020
Advertisement