Advertisement
06 December 2019

चारा घोटाला मामले में झारखंड हाई कोर्ट ने खारिज की लालू यादव की जमानत याचिका

File Photo

झारखंड हाईकोर्ट ने चारा घोटाले से जुड़े दुमका कोषागार से धन के गबन के मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी। वहीं, सीबीआई ने जमानत दिये जाने का विरोध किया।

जस्टिस अपरेश कुमार सिंह की पीठ ने लालू यादव की जमानत याचिका इस आधार पर खारिज कर दी कि अभी उन्होंने सीबीआई अदालत द्वारा दी गयी सजा की आधी अवधि न्यायिक हिरासत में पूरी नहीं की है। इससे पहले तीन बार उनकी याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई टल चुकी थी। इससे पहले मामले में कोर्ट ने लालू यादव की याचिका पर सीबीआई को जवाब पेश करने को कहा था।

दिया था स्वास्थ्य का हवाला

Advertisement

लालू यादव ने जमानत के लिए बढ़ती उम्र और अपनी बीमारी का हवाला दिया था। उन्होने याचिका में कहा कि वह रांची के रिम्स अस्पताल में भर्ती हैं और कई बीमारियों से पीड़ित हैं। पिछले कुछ समय से उनका स्वास्थ्य लगातार गिर रहा है। 

सीबीआई ने किया विरोध

सीबीआई अदालत ने लालू को इस मामले में भारतीय दंड संहिता (आइपीसी) और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम (पीसी एक्ट) के तहत सात-सात वर्ष की कैद की सजा सुनायी है। यानि लालू यादव को कुल 14 वर्ष कैद की सजा सुनायी गयी है। जमानत का विरोध करते हुए सीबीआई ने कहा कि लालू प्रसाद ने मामले में केवल 22  माह ही जेल में बिताया है। ऐसे में सजा की आधी अवधि भी पूरी नहीं हो रही है। 

लालू यादव चारा घोटाले के चार विभिन्न मामलों में सजायाफ्ता हैं और दिसंबर 2017 से जेल में हैं। रांची के राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (रिम्य) में उनका इलाज चल रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Jharkhand, HC, turns, down, Lalu, bail, plea
OUTLOOK 06 December, 2019
Advertisement