Advertisement
29 September 2024

न्यायमूर्ति मनमोहन बने दिल्ली उच्च न्यायालय के 32वें मुख्य न्यायाधीश, LG ने दिलाई शपथ

file photo

न्यायमूर्ति मनमोहन ने रविवार को दिल्ली उच्च न्यायालय के 32वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने एलजी के सचिवालय राज निवास में आयोजित एक समारोह में 61 वर्षीय न्यायाधीश को शपथ दिलाई।

इस समारोह में दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी, दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के साथ-साथ शहर सरकार और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों सहित कई गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए। मुख्यमंत्री आतिशी ने मुख्य न्यायाधीश मनमोहन को अपनी शुभकामनाएं देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' का सहारा लिया।

उन्होंने कहा, "दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेने पर माननीय न्यायमूर्ति मनमोहन को मेरी हार्दिक बधाई। मुझे विश्वास है कि आपके नेतृत्व में, दिल्ली उच्च न्यायालय न्याय के सर्वोच्च आदर्शों को बनाए रखेगा - निष्पक्षता, सहानुभूति और ईमानदारी के साथ न्याय प्रदान करेगा। इस महत्वपूर्ण भूमिका में आपको सफलता की शुभकामनाएं।"

Advertisement

उपराज्यपाल ने मुख्य न्यायाधीश मनमोहन को बधाई और शुभकामनाएं भी दीं और समारोह की तस्वीरें एक्स पर साझा कीं। आप के एक वरिष्ठ नेता ने दावा किया कि दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के शपथ ग्रहण समारोह के लिए मुख्यमंत्री को छोड़कर दिल्ली सरकार के किसी भी कैबिनेट मंत्री को कोई निमंत्रण नहीं मिला। उन्होंने कहा कि अतीत में, मंत्रियों को हर बार आमंत्रित किया जाता था।

एलजी कार्यालय ने एक बयान में कहा कि राज निवास में शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री आतिशी, दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश, दिल्ली की मेयर शेली ओबेरॉय के अलावा दिल्ली सरकार, दिल्ली पुलिस और न्यायपालिका के वरिष्ठ अधिकारी और विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए। तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा के सर्वोच्च न्यायालय में पदोन्नत होने के बाद, न्यायमूर्ति मनमोहन को 9 नवंबर, 2023 को उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था।

न्यायमूर्ति मनमोहन दिवंगत जगमोहन के पुत्र हैं, जो एक प्रसिद्ध नौकरशाह से राजनेता बने थे, जिन्होंने जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल और दिल्ली के उपराज्यपाल के रूप में भी काम किया था। 11 जुलाई को सर्वोच्च न्यायालय के कॉलेजियम ने सिफारिश की थी कि न्यायमूर्ति मनमोहन, जो 16 दिसंबर को सेवानिवृत्त होंगे, को दिल्ली उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया जाए। केंद्र सरकार ने 21 सितंबर को इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

न्यायमूर्ति मनमोहन, जो उस समय वरिष्ठ अधिवक्ता थे, को 13 मार्च, 2008 को दिल्ली उच्च न्यायालय का अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। उन्हें 17 दिसंबर, 2009 को स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। न्यायमूर्ति मनमोहन ने दिल्ली विश्वविद्यालय के कैंपस लॉ सेंटर से कानून का कोर्स पूरा करने के बाद 1987 में एक वकील के रूप में नामांकन कराया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 29 September, 2024
Advertisement