Advertisement
24 January 2019

सीजेआई के बाद अब जस्टिस सीकरी भी नागेश्वर राव की नियुक्ति मामले से हुए अलग

File Photo

सीजेआई के बाद अब सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एके सीकरी ने भी खुद को उस याचिका पर सुनवाई से अलग कर लिया है जिसमें सीबीआई के अतंरिम निदेशक के तौर पर एम नागेश्वर राव की नियुक्ति को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है। अब एक अलग बेंच में मामला कल सुना जाएगा।

गुरुवार को जैसे ही मामला जस्टिस सीकरी की बेंच के सामने सुनवाई के लिए आया तो उन्होंने गैर-सरकारी संगठन कॉमन कॉज की ओर से पेश एडवोकेट दुष्यंत दवे को बताया कि वह इस मामले की सुनवाई नहीं करना चाहते और खुद को इससे अलग कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'आप मेरी स्थिति समझते हैं, मैं इस मामले पर सुनवाई नहीं कर सकता।'

इस पर एडवोकेट दवे ने जस्टिस सीकरी से कहा कि इसके बारे में रजिस्ट्री को एक दिन पहले ही जानकारी क्यों नहीं दी गई। पहले सीजेआई ने खुद को अलग कर लिया और अब आप भी हमें नहीं सुन रहे। जस्टिस सीकरी ने कहा कि ये सीजेआई का न्यायिक आदेश था कि ये ऑर्डर उनके सामने रखा जाए। इसलिए रजिस्ट्री संबंधित जज के आदेश के बिना इसे किसी और के सामने नहीं रख सकती थी।

Advertisement

हाई पावर कमेटी का हिस्सा थे सीकरी

जस्टिस सीकरी सीबीआई निदेशक अलोक वर्मा को पद से हटाने वाली हाई पावर कमेटी का हिस्सा थे। इससे पहले चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने भी सोमवार को खुद को इस केस से ये कहते हुए अलग कर लिया था कि उन्हें 24 जनवरी को सीबीआई के नए डायरेक्टर को चुनने वाली बैठक  में हिस्सा लेना है।

एनजीओ कॉमन कॉज ने एडवोकेट प्रशांत भूषण के जरिए दाखिल याचिका में कहा है कि बिना सेलेक्शन कमेटी की मंजूरी के राव की नियुक्ति गलत है। नागेश्वर के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप होने की दलील भी दी गई है। 

वर्मा के बाद हुई है नागेश्वर राव की नियुक्ति

पिछले साल 23 अक्टूबर को सरकार ने भ्रष्टाचार के आरोप लगने के बाद आलोक वर्मा को जबरन छुट्टी पर भेज दिया था। उनकी जगह नागेश्वर राव को अंतरिम निदेशक नियुक्त किया गया। बाद में आलोक वर्मा को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली।

आलोक वर्मा ने दोबारा कार्यभार संभाला, लेकिन उसके ठीक बाद हाई पावर कमेटी ने उन्हें सीबीआई के डायरेक्टर पद से हटा दिया। नागेश्वर राव को दोबारा अंतिरम डायरेक्टर नियुक्त किया गया। इस नियुक्ति के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Justice, Sikri, recuses, himself, hearing, plea, interim, CBI, Director
OUTLOOK 24 January, 2019
Advertisement