Advertisement
18 January 2024

मुंबई हवाईअड्डे पर यात्रियों के सड़क पर खाना विवाद पर बोले ज्योतिरादित्य सिंधिया, घटना अस्वीकार्य और शर्मनाक; नागरिकों की सुरक्षा प्राथमिक

file photo

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को कहा कि मुंबई हवाईअड्डे पर यात्रियों के सड़क पर खाना खाने जैसी घटनाएं अस्वीकार्य हैं और जुर्माना लगाया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार के लिए नागरिकों की सुरक्षा प्राथमिक है।

आज रू हुए विंग्स इंडिया 2024 के दौरान उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "घटना की सूचना मिलने या आधी रात के बाद होने की जानकारी मिलने के कुछ घंटों के भीतर, मंत्रालय के सभी अधिकारियों के साथ एक बैठक की गई। कारण बताओ नोटिस तुरंत जारी किया गया।" . उन्होंने कहा कि तथ्य यह है कि यात्रियों को असुविधा हुई और उन्हें सड़क पर खाना खाना पड़ा, इसके अलावा सभी बिंदुओं पर सुरक्षा से समझौता किया गया, यह अस्वीकार्य है।

मंत्री ने बताया कि तीन से चार घंटे के भीतर नोटिस जारी किए गए और 24 घंटे के भीतर आवश्यक जुर्माना लगाया गया। उन्होंने कहा, "यह या इस जैसी कोई भी घटना हमारे लिए अस्वीकार्य है। इसलिए जुर्माना जारी किया गया।" उन्होंने कहा कि दो अलग-अलग नागरिक उड्डयन आवश्यकताएँ (सीएआर) जारी की गईं।

Advertisement

उन्होंने कहा, "निश्चित रूप से, जो कुछ हुआ वह अस्वीकार्य था और यह एक शर्मनाक घटना थी। मुझे इसे बहुत स्पष्ट रूप से कहने में कोई आपत्ति नहीं है।" विमानन नियामक बीसीएएस और डीजीसीए ने बुधवार को विभिन्न उल्लंघनों के लिए इंडिगो, मुंबई हवाईअड्डा परिचालक एमआईएएल, एयर इंडिया और स्पाइसजेट पर कुल 2.70 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया।

मुंबई हवाईअड्डे पर इंडिगो यात्रियों के खाना खाने का वीडियो व्यापक रूप से साझा किए जाने के कुछ दिनों बाद, नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) ने एयरलाइन पर 1.20 करोड़ रुपये और एमआईएएल पर 60 लाख रुपये का जुर्माना लगाया। डीजीसीए ने रुपये का जुर्माना लगाया। अलग-अलग आदेशों के अनुसार, हवाईअड्डा संचालक पर 30 लाख रु.

अलग से, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कम दृश्यता की स्थिति में उड़ानों के संचालन के लिए पायलटों की रोस्टरिंग का पालन करने में विफलता के लिए एयर इंडिया और स्पाइसजेट पर प्रत्येक पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था। घने कोहरे के कारण कम दृश्यता की स्थिति के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर महत्वपूर्ण उड़ान व्यवधान देखे जाने के दो सप्ताह से अधिक समय बाद दंडात्मक कार्रवाई की गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 18 January, 2024
Advertisement