Advertisement
21 January 2023

कलिंग साहित्य महोत्सव (केएलएफ) पुस्तक पुरस्कार 2022 की घोषणा

बहुचर्चित कलिंग साहित्य महोत्सव पुस्तक पुरुस्कार 2022 की घोषणा हो चुकी है।संजीव सान्याल, हिन्दोल सेनगुप्ता, रंजीत होसकोटे, अक्षय मुकुल, प्रवीण कुमार और कई अन्य लेखकों को उनकी हाल ही में प्रकाशित कृतियों के लिए इस पुरस्कार से अलंकृत किया जाएगा।

 

कलिंग साहित्य महोत्सव 2022 में फिक्शन, नॉन-फिक्शन, कविता, अनुवाद, हिंदी भाषा, जीवनी/आत्मकथा, पर्यावरण, खेल और अन्य विषयों पर लिखी गई पुस्तकों को श्रेणीवार क्रम में केएलएफ पुस्तक पुरुस्कार दिया जाएगा। प्रकाशकों ने इन सभी श्रेणियों के लिए किताबें भेजी थी और उनमें से चयनित कृतियों के लेखकों को भुवनेश्वर के स्वोस्टी प्रीमियम होटल में 24-26 फरवरी, 2023 तक आयोजित होने वाले वार्षिक कलिंग साहित्य महोत्सव (केएलएफ) के दौरान सम्मानित किया जाएगा।

Advertisement

 

महोत्सव के दौरान जाने माने लेखकों के साथ बातचीत की जाएगी और उनकी कृतियां भी उपलब्ध रहेंगी जैसे संजीव सान्याल की किताब- रेवोल्यूशनरीज: द अदर स्टोरी ऑफ हाउ इंडिया वन इट्स फ्रीडम, कैलाश सत्यार्थी की किताब - तुम पहले क्यों नहीं आये, हिन्दोल सेनगुप्ता की सिंग, डांस एंड प्रे: इस्कॉन के संस्थापक-आचार्य श्रील प्रभुपाद की प्रेरणादायी कहानी, रंजीत होसकोटे की - हुंचप्रोज, प्रवीण कुमार की अमर देसवा, अक्षय मुकुल की- राइटर, रिबेल, सोल्जर, लवर: द मैनी लाइव्स ऑफ अज्ञेय और इसके अलावा इस वर्ष केएलएफ पुस्तक सम्मान के लिए चुनी गयी अन्य किताबें भी उपलब्ध रहेंगी।

 

साहित्य केवल समाज का प्रतिबिंब और बेहतर भविष्य का संदेश ही नहीं देता है बल्कि यह आत्मा की पवित्रता के लिए एक लंबी यात्रा भी है। कोविड-19 में हमने हमारी संवेदनशीलता, असहायता देखी और साथ ही हमने यह भी देखा कि कैसे इस महामारी से लड़ा जा सकता है। समय भी नहीं रुका और हम भी हमारे कोविड के अनुभवों से सीखकर आगे बढ़ रहे हैं, यही जीवन है और जीवन की इसी निरंतरता का उत्सव मनाने के लिए इस वर्ष केएलएफ में मानवीय विचारों और मानव की बहुआयामी सोच पर चर्चा करने के साथ सार्वजनिक क्षेत्र में चल रही समकालीन बहस और चर्चाओं पर भी विचार-विमर्श करेंगे। केएलएफ इन विचारों को सभी तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण रोल निभाएगा और साथ ही भारत और दुनिया की साहित्यिक संस्कृति में अपना योगदान देने और इसे पुनः परिभाषित करने का प्रयास करेगा।

 

कलिंग साहित्य महोत्सव (केएलएफ) भारत के ओडिशा के भुवनेश्वर में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले सबसे प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय साहित्यिक समारोहों में से एक है। केएलएफ के तत्वावधान में वार्षिक कार्यक्रम के अलावा, कई अन्य लोकप्रिय कार्यक्रम भी हैं जैसे कलिंग साहित्य महोत्सव-काठमांडू, मिस्टिक कलिंग फेस्टीवल, कंधमाल साहित्य महोत्सव, मैथिली साहित्य महोत्सव। वार्षिक कलिंग साहित्य महोत्सव और मिस्टिक कलिंग महोत्सव भारत की रचनात्मक भावना और साहित्यिक विविधता का उत्सव है और इस उत्सव में देश और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ साहित्यकार भाग लेते हैं। लेखक, शिक्षाविद, नीति निर्माता, राजनीतिक और सामाजिक कार्यकर्ता, कानून निर्माता, सरकारी अधिकारी, कॉर्पोरेट क्षेत्र के बड़े दिग्गज, आध्यात्मिक विचारक, छात्र और सभी क्षेत्रों के लोग उत्सव के जीवंत माहौल का रस लेते हैं और अपने पसंदीदा लेखकों और रचनाओं पर अपनी-अपनी राय का आदान-प्रदान करते हैं।

 

पिछले कुछ वर्षों में, केएलएफ भारत के साहित्यिक-सांस्कृतिक कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण वार्षिक कार्यक्रम के रूप में उभरा है, जहां साहित्य के साथ मानव संबंधों को पुनः स्थापित करने और पढ़ने-लिखने की संस्कृति को बढ़ावा देने पर पूरा ध्यान दिया जाता है । यह कार्यक्रम वैश्विक स्तर पर एक लोकतांत्रिक अंतरराष्ट्रीय मंच प्रदान करता है और अंग्रेजी एवं अन्य भारतीय भाषाओं के साहित्य जोकि अपने आप में बहुत समृद्ध हैं, के बीच के अंतर को कम करता है । वर्ष 2021 में केएलएफ द्वारा शुरु किए गए केएलएफ बुक अवार्ड्स विभिन्न शैलियों के जाने-माने लेखकों और नए लेखकों दोनों के लिए ही साहित्य के क्षेत्र में उनकी स्वीकार्यता बढ़ाने, उन्हें प्रोत्साहित करने और सम्मानित करने के अवसर देता है। इस सम्मान का उद्देश्य भविष्य में साहित्यकारों को उचित स्थान दिलाना है। केएलएफ वार्षिक कार्यक्रम (24-26 फरवरी 2023) के बुक अवार्ड्स एक स्वतंत्र जूरी की सिफारिशों के आधार पर दिए जाएंगे।

 

 

"सैकड़ों शानदार किताबों में से जूरी को प्रत्येक श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ किताब चुनने में बहुत मशक्कत करनी पड़ी। अग्रणी और विचारवर्धक किताबों को उनकी संबंधित श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ प्रतिनिधियों के रूप में चयनित किया गया है। केएलएफ बुक अवार्ड्स का उद्देश्य राष्ट्रीय और वैश्विक साहित्यिक क्षेत्र में चल रही बहस और चर्चाओं में योगदान करना और चिंतनशील, विचारशील और प्रेरणादायक कृतियों को प्रोत्साहित करना है। कलिंग साहित्य महोत्सव के संस्थापक और निदेशक रश्मि रंजन परिदा ने बताया कि कलिंग साहित्य महोत्सव में लेखकों और विद्वान समीक्षकों द्वारा इन किताबों पर विस्तार में बातचीत की जाएगी ताकि महोत्सव के साहित्यिक और बौद्धिक माहौल को और समृद्ध किया जा सके ।

 

 

केएलएफ बुक अवार्ड्स: वर्ष 2022 के लिए श्रेणियां और चयनित शीर्षक

 

केएलएफ नॉन-फिक्शन बुक अवार्ड 2022:

 

अंग्रेज़ी  

- संजीव सान्याल की किताब- रेवोल्यूशनरीज: द अदर स्टोरी ऑफ हाउ इंडिया वन इट्स फ्रीडम (हार्पर कॉलिन्स)

 

- अक्षय मुकुल की- राइटर, रिबेल, सोल्जर, लवर: द मैनी लाइव्स ऑफ अज्ञेय (पेंगुइन)

हिंदी

 

 

कैलाश सत्यार्थी की - तुम पहले क्यों नहीं आए - (राजकमल प्रकाशन समूह)

 

अखिलेश की- एकेएस - (सेतुप्रकाशन समूह)

 

केएलएफ फिक्शन बुक अवार्ड 2022: 

 

अंग्रेज़ी

- नवतेज सरना की क्रिमसन स्प्रिंग (एलेफ बुक कंपनी)

हिंदी

 

- प्रवीण कुमार की अमर देसवा (राधाकृष्ण प्रकाशन/राजकमल प्रकाशन समूह)

 

 

केएलएफ पोइट्री बुक अवार्ड 2022:

 

अंग्रेज़ी

 

-रंजीत होसकोटे- हंचप्रोज (पेंगुइन)

 

हिंदी

-पंकज चतुर्वेदी की - आकाश में अर्धचंद्र (रुख प्रकाशन)

 

केएलएफ बिजनेस बुक अवार्ड 2022

पीयूष पांडे की ओपन हाउस (पेंगुइन)

 

केएलएफ फर्स्ट बुक अवार्ड 2022

 

- फराह बशीर - रूमर्स ऑफ स्प्रिंग (हार्पर कॉलिन्स)

-सुमित शर्मा समीर की वेक अप अली... वेक अप नाउ (फिक्शन, वितस्ता) 

- प्रदीप बैशाख फेसेस ऑफ इनइक्वालिटि: भारत के जमीनी स्तर के गरीबों और वंचितों की कहानियां- (नोशन प्रेस)

 

केएलएफ महिला/दलित/आदिवासी/अल्पसंख्यक साहित्य पुरस्कार 2021-22

-मछलीयां गाईंगी एक दिन पांडुमगीत- पूनम वासम (वाणी प्रकाशन)

 

केएलएफ चिल्ड्रन बुक अवार्ड 2022

- ज़रीन विजी- गोपाल्स गुली (पेंगुइन)

 

 

 

केएलएफ लाइफस्टाइल/बायोग्राफी/एनवायरनमेंट एंड इमर्जिंग ट्रेंड बुक अवार्ड 

बिमल प्रसाद और सुजाता प्रसाद की 'द ड्रीम ऑफ रिवोल्यूशन: ए बायोग्राफी ऑफ जयप्रकाश नारायण( पेंगुइन)

हिन्दोल सेनगुप्ता की सिंग, डांस एंड प्रे

द इंस्पिरेशनल स्टोरी ऑफ श्रील प्रभुपाद संस्थापक- इस्कॉन (पेंगुइन) 

सत्यजीत रे मिसेलानी: ऑन लाइफ, सिनेमा, पीपल & मच मोर (पेंगुइन)

अभय के- द बुक ऑफ बिहारी लिटरेचर-संपादित- (हार्पर कॉलिन्स)

राम शंकर सिंह - नदी पुत्र- (सेतुप्रकाशन समूह)

 

 

केएलएफ बुक इन ट्रांसलेशन अवार्ड 2022

जादूनामा : अरविंद मण्डलोई द्वारा लिखित जावेद अख्तर्स जर्नी (अंग्रेजी), डॉ. रखशंदा जलील द्वारा अनुवादित- (अमरिलिस; मंजुल)

 

- द ब्राइड: हरिमोहन झा द्वारा लिखित द मैथिली क्लासिक कन्यादान और ललित कुमार द्वारा अनुवादित (हार्पर कॉलिन्स)

 

 

 

केएलएफ भाषा बुक अवार्ड 2022

नेपाली: रंजना निरौला- अनुभूति को अवतारन - काठमांडू- नेपाल (शिखा बुक्स)

मैथिली: महेंद्र मलंगिया- डाक, घाघ आ भड्डरी (मलंगिया आर्ट्स), नई दिल्ली

कन्नड़: श्रीनिवास मूर्ति एन एस शिल्पकला देवालयक्केदारी – कमला एंट्रप्राइज, बंगलोर

उड़िया: कमलाकांत महापात्रा- बौउ हजिला ओ मिलिया- 4 कोर्नर्स, भुवनेश्वर

मलयालम: केआर मीरा- कबर

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Kalinga literature festival, Book awards 2022 announced, Kalinga literature festival, Hindi literature, Hindi book awards,
OUTLOOK 21 January, 2023
Advertisement