Advertisement
28 September 2023

कर्नाटक बंद: बेंगलुरु में आज स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद, सामान्य जनजीवन प्रभावित होने की संभावना

file photo

कल कर्नाटक बंद से ठीक पहले बेंगलुरु जिला प्रशासन ने गुरुवार को स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की है। यह निर्णय आज तब आया है जब 'कन्नड़ ओक्कुटा', कन्नड़ संगठनों का एक प्रमुख संगठन है, जिसमें कर्नाटक रक्षणा वेदिके, कन्नड़ चलवली (वटल पक्ष) और विभिन्न किसान संगठनों के गुट शामिल हैं, ने राज्यव्यापी सुबह से शाम तक बंद का आह्वान किया है। तमिलनाडु को कावेरी जल छोड़ने के आदेश के विरोध में शुक्रवार को प्रदर्शन किया गया।

यह अनुमान लगाया गया है कि शहरी जीवन की सामान्य लय प्रभावित होने की संभावना है, खासकर राज्य के दक्षिणी भाग में क्योंकि शहर में टाउन हॉल से फ्रीडम पार्क तक एक विशाल विरोध जुलूस होगा, जिसमें सभी वर्गों के लोग शामिल होंगे। आयोजकों ने कहा कि जीवन के भाग लेने की संभावना है।

आयोजकों के अनुसार, बंद पूरे कर्नाटक के लिए है और वे राजमार्गों, टोल गेटों, रेल सेवाओं और हवाई अड्डों को भी बंद करने का प्रयास करेंगे। विपक्षी भाजपा और जद (एस) के साथ-साथ कर्नाटक में होटल, ऑटोरिक्शा और ओला राइडर्स एसोसिएशन ने भी बंद को अपना समर्थन दिया है। इसके अध्यक्ष तनवीर पाशा ने बताया, "ऑटोरिक्शा ड्राइवर्स यूनियन और ओला उबर ड्राइवर्स एंड ओनर्स एसोसिएशन (ओयूडीओए) बंद का समर्थन कर रहे हैं। हम कल नयंदहल्ली से फ्रीडम पार्क तक एक रैली निकालेंगे।"

Advertisement

कर्नाटक राज्य निजी स्कूल संघ के एक पदाधिकारी ने बताया कि वे बंद को 'नैतिक समर्थन' दे रहे हैं। पदाधिकारी ने कहा, "हमने अपने एसोसिएशन के सदस्यों से कहा है कि वे बंद के संबंध में अपने विवेक का इस्तेमाल करें। हमने अपने छात्रों को बता दिया है कि स्कूल बंद रहने की संभावना है।"

ब्रुहथ बेंगलुरु होटल एसोसिएशन ने हड़ताल को अपना 'नैतिक समर्थन' दिया है। हालाँकि, वे इस पर अंतिम निर्णय लेने के लिए बैठक कर रहे थे कि शुक्रवार को पूरे दिन रेस्तरां और भोजनालयों को बंद रखा जाए या नहीं। इस बीच, राज्य परिवहन विभाग ने राज्य परिवहन निगमों को अपनी सेवाएं हमेशा की तरह जारी रखने के निर्देश जारी किए हैं।

कर्नाटक के उत्तरी भाग जैसे बल्लारी, कालाबुरागी, बीदर, बागलकोट, विजयपुरा, यादगीर, हुबली-धारवाड़, गडग, हावेरी, कोप्पल और दावणगेरे में किसानों और व्यापारियों ने बंद को अपना 'नैतिक समर्थन' दिया है, लेकिन कहा है कि वे बंद नहीं करेंगे। उनके व्यवसायों को कम करें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 28 September, 2023
Advertisement