Advertisement
10 April 2023

कर्नाटक विधानसभाः जद(एस) के लिए प्रचार शुरू करेंगे देवेगौड़ा, कहा- पार्टी कांग्रेस या बीजेपी के पास नहीं जाएगी

file photo

जनता दल (एस) के संरक्षक एच डी देवेगौड़ा ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी के कांग्रेस या भाजपा के पास जाने का कोई सवाल ही नहीं है और उन्होंने घोषणा की कि वह कर्नाटक में विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों का दौरा करेंगे। पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि वह पार्टी के गढ़ पुराने मैसूर क्षेत्र और राज्य के उत्तरी हिस्से के कुछ जिलों में चुनाव प्रचार के लिए बड़े पैमाने पर दौरा करेंगे।

गौड़ा ने कहा, "मैं 10 अप्रैल के बाद राज्य का दौरा करूंगा, अधिमानतः पूरे पुराने मैसूरु क्षेत्र - मांड्या, हासन, कोलार, चिक्कमगलुरु, चिक्काबल्लापुर, रामनगर और तुमकुर। मैं इस क्षेत्र का दौरा करने जा रहा हूं। यह हमारा मजबूत क्षेत्र है।" उनके कार्यालय द्वारा जारी एक वीडियो बयान में कहा गया है।

उन्होंने कहा, "मैं रायचूर और विजयपुरा जिलों (उत्तर कर्नाटक) में भी जाना चाहता हूं, जहां मैंने किसानों को बचाने के लिए बहुत काम किया है, जो सूखे के कारण बुरी तरह पीड़ित थे। कृष्णा (नदी) से पानी प्राप्त करके, पानी के बंटवारे के विवाद के बीच आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र, मैंने वहां काम किया था।"

Advertisement

यह कहते हुए कि उनके बेटे और पार्टी नेता एच डी कुमारस्वामी इन क्षेत्रों सहित राज्य के बाकी हिस्सों का दौरा करेंगे, अनुभवी नेता ने कहा, "कांग्रेस या भाजपा के पास जाने का कोई सवाल ही नहीं है।" 89 वर्षीय नेता उम्र से संबंधित बीमार स्वास्थ्य के कारण हाल ही में मैसूर में हुई एक-दो रैलियों में उपस्थिति के अलावा सक्रिय प्रचार से दूर रहे थे।

हासन सीट के बारे में बात करते हुए गौड़ा ने कहा, "हासन मेरा संसदीय क्षेत्र है। बेशक, मैंने इसे अपने पोते (सांसद प्रज्वल रेवन्ना) पर छोड़ दिया है। फिर भी, मैंने इन सभी क्षेत्रों के साथ-साथ ओल्ड मैसूरु, रायचूर और विजयपुरा में व्यक्तिगत रूप से इन सभी क्षेत्रों का ध्यान रखा है।"

हासन विधानसभा सीट को लेकर गौड़ा परिवार के भीतर मतभेद उभर आए हैं, जो कि विवाद का विषय बन गया है, क्योंकि भवानी रेवन्ना, जिन्होंने अपनी टोपी को रिंग में फेंक दिया है, अपने बहनोई कुमारस्वामी के बार-बार बनाने के बावजूद नरम नहीं पड़ी हैं। साफ है कि उन्हें मैदान में नहीं उतारा जाएगा, और इसके बजाय एक "वफादार पार्टी कार्यकर्ता" मैदान में उतरेगा।

हसन जिला पंचायत की पूर्व सदस्य भवानी रेवन्ना कुमारस्वामी के बड़े भाई और पूर्व मंत्री एच डी रेवन्ना की पत्नी और गौड़ा की बहू हैं। उन्हें अपने पति और बेटों - प्रज्वल और सूरज रेवन्ना - का समर्थन प्राप्त है, जो क्रमशः हासन से लोकसभा के सदस्य और एमएलसी हैं।

जद (एस) ने 224 सदस्यीय विधानसभा में कम से कम 123 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है, उसने अब तक 93 उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की है। राज्य भर में 10 मई को एक ही चरण में मतदान होगा और 13 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 10 April, 2023
Advertisement