Advertisement
23 February 2024

कश्मीरी कार्यकर्ता याना मीर ने पाकिस्तान पर विश्व स्तर पर भारत की छवि को नष्ट करने का लगाया आरोप, 'मैं मलाला नहीं हूं'

file photo

कश्मीरी कार्यकर्ता और पत्रकार याना मीर ने कथित प्रचार के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की छवि को नष्ट करने के पाकिस्तान के प्रयासों की निंदा की और कहा, "मैं मलाला नहीं हूं"। मीर ने हाल ही में अपने भाषण में दावा किया था कि वह महान पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई के विपरीत कश्मीर में सुरक्षित और स्वतंत्र हैं, जिन्होंने कहा था कि उन्हें अपनी सुरक्षा के लिए अपने मूल देश से भागना पड़ा था।

याना मीर लंदन में 'संकल्प दिवस' कार्यक्रम में बोल रही थीं, जिसे ब्रिटिश संसद में जम्मू और कश्मीर अध्ययन केंद्र यूके द्वारा आयोजित किया गया था। उन्होंने कथित तौर पर वैश्विक मीडिया से आग्रह किया कि वे जम्मू-कश्मीर के लोगों को धर्म के आधार पर विभाजित न करें।

मीर ने कहा, "मैं मलाला यूसुफजई नहीं हूं। मैं मलाला यूसुफजई नहीं हूं, क्योंकि मुझे कभी भी अपने देश से भागना नहीं पड़ेगा।" उन्होंने कहा, "मैं स्वतंत्र हूं और अपने देश भारत में, कश्मीर में अपने घर में, जो भारत का हिस्सा है, सुरक्षित हूं।"

Advertisement

लड़कियों की शिक्षा पर तालिबान के प्रतिबंध को चुनौती देने के लिए मलाला यूसुफजई को 2012 में पाकिस्तान की स्वात घाटी में तालिबान हमलावर ने निशाना बनाया था, जिसके परिणामस्वरूप उनके सिर में गोली मार दी गई थी। हमले के बाद, मलाला यूनाइटेड किंगडम चली गईं और बाद में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में शामिल हो गईं। इसके चलते वह 2014 में 17 साल की उम्र में नोबेल शांति पुरस्कार पाने वाली सबसे कम उम्र की व्यक्ति बन गईं।

याना मीर ने महान पुरस्कार विजेता पर निशाना साधते हुए आगे कहा, "लेकिन मुझे आप पर आपत्ति है, मलाला यूसुफजई, आप मेरे देश, मेरी प्रगतिशील मातृभूमि को 'उत्पीड़ित' कहकर बदनाम कर रही हैं। मैं सोशल मीडिया और विदेशी मीडिया पर ऐसे सभी 'टूलकिट सदस्यों' पर आपत्ति जताती हूं जो भारतीय कश्मीर का दौरा करने की कभी परवाह नहीं की, लेकिन, वहां से 'उत्पीड़न' की कहानियां गढ़ते हैं।"

याना ने कहा, "मैं आप सभी से आग्रह करती हूं कि धर्म के आधार पर भारतीयों का ध्रुवीकरण करना बंद करें, हम आपको हमें तोड़ने की अनुमति नहीं देंगे", याना मीर ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि ब्रिटेन में पाकिस्तान में रहने वाले हमारे अपराधी मेरे देश को बदनाम करना बंद कर देंगे।"

मीर ने पाकिस्तान से कहा कि 'हमारे (कश्मीरियों) लिए आना बंद करो', उन्होंने कहा, "अवांछित चयनात्मक आक्रोश बंद करो, अपने यूके लिविंग रूम से रिपोर्टिंग करके भारतीय समाज का ध्रुवीकरण करने की कोशिश करना बंद करो। आतंकवाद के कारण हजारों कश्मीरी माताएं पहले ही अपने बेटों को खो चुकी हैं।" हमारे पीछे आना बंद करो और मेरे कश्मीरी समुदाय को शांति से रहने दो। धन्यवाद और जय हिंद।"

उनके भाषण के अंश सोशल मीडिया पर प्रसारित हो गए हैं और देश भर में प्रशंसा के साथ लोकप्रिय हो गए हैं। उन्होंने कश्मीर में भाजपा मीडिया के प्रमुख साजिद यूसुफ शाह का आभार व्यक्त किया और मलाला यूसुफजई से तुलना करने के पीछे की प्रक्रिया को साझा किया।

एक्स पर एक पोस्ट पर मीर ने लिखा, "मुझे यहां जाने के लिए प्रेरित करने के लिए साजिद, धन्यवाद, जब मैं पिताजी को खोने के बाद उदास था। अगर आप नहीं होते तो मैं यहां तक नहीं पहुंच पाता। इसके अलावा, यह मलाला थ्योरी भी है।" यह मुझे मेरी बहन ने दिया था। इसलिए परिवार के समर्थन के बिना एक व्यक्ति कुछ भी नहीं है।" जेकेएससी, जिसने यूके में संकल्प दिवस सभा का आयोजन किया, एक शोध संस्थान है जो केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के विश्लेषण पर केंद्रित है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 23 February, 2024
Advertisement