Advertisement
19 September 2023

केसीआर ने राज्य भर के कक्षा 1 से 10 तक के छात्रों को ``मुख्यमंत्री नाश्ता योजना'' देने का लिया फैसला, तेलंगाना सरकार हर साल 400 करोड़ का करेगी भार वहन

हैदराबाद। राज्य में शिक्षा व्यवस्था को मजबूत कर छात्रों के कल्याण में निरंतर सहयोग कर रहे मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने छात्रों के कल्याण की दिशा में एक ऐतिहासिक फैसला लिया है। दशहरे के उपहार स्वरूप, मुख्यमंत्री ने 24 अक्टूबर से राज्य भर के सरकारी प्राथमिक और उच्च विद्यालयों (कक्षा 1 से 10 तक) में पढ़ने वाले छात्रों को ``मुख्यमंत्री नाश्ता योजना'' प्रदान करने का निर्णय लिया है। सरकार विद्यार्थियों को अच्छी पढ़ाई के साथ-साथ अच्छा पोषण देने की योजना लागू करेगी। इसके योजना के लिए हर साल लगभग रुपये 400 करोड़ रूपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

केसीआर ने गरीब परिवारों के छात्रों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के साथ-साथ पढ़ाई के प्रति उनकी एकाग्रता बढ़ाने की दिशा में कदम उठाया है। राज्य सरकार मुख्यमंत्री की मानवीय सोच को प्रतिबिंबित करने के लिए दशहरे से इस नाश्ता योजना को लागू करेगी। मुख्यमंत्री केसीआर के फैसले के बाद राज्य सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिये हैं।

केसीआर ने हाल ही में इस योजना की प्रक्रिया की जांच करने के लिए आईएएस अधिकारियों की एक टीम तमिलनाडु भेजी थी। तमिलनाडु में इस योजना को सफलतापूर्वक लागू किया जा रहा है। अधिकारियों की एक टीम ने वहां सफलतापूर्वक लागू की जा रही छात्रों के लिए नाश्ता योजना का अध्ययन कर सरकार को एक रिपोर्ट सौंपी है। मुख्यमंत्री ने तमिलनाडु का ध्यान इस ओर दिलाया कि इस योजना को केवल प्राथमिक स्कूलों तक ही लागू किया जा रहा है। मुख्यमंत्री केसीआर ने हाई स्कूल के छात्रों को भी बिना कोई खर्च किए नाश्ता उपलब्ध कराने का फैसला किया है। इसके लिए हर साल लगभग रुपये 400 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 19 September, 2023
Advertisement