Advertisement
26 May 2023

केजरीवाल ने किया नीति आयोग की बैठक के बहिष्कार का एलान, कहा- ''सहकारी संघवाद'' को मजाक में बदला जा रहा है

file photo

आप सुप्रीमो और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा और केंद्र के हालिया अध्यादेश को लेकर नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने की घोषणा की और आरोप लगाया कि देश में ''सहकारी संघवाद'' को मजाक में बदला जा रहा है।" आप शासित पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी शनिवार को होने वाली नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने का ऐलान किया है।

भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में लाए गए अध्यादेश ने नौकरशाही पर दिल्ली सरकार के निर्वाचित कार्यकारी नियंत्रण को वापस ले लिया है जो पहले 11 मई को अपने फैसले के माध्यम से सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिया गया था।

केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखे अपने पत्र में यह भी आरोप लगाया कि देश में गैर-बीजेपी सरकारों को पैसे के इस्तेमाल या ईडी और सीबीआई जैसी केंद्रीय जांच एजेंसियों द्वारा उनके विधायकों के दलबदल की धमकी देकर गिराया जा रहा है, और सवाल किया कि क्या इस तरह की कार्रवाई देश में सहकारी संघवाद को प्रोत्साहित किया।

Advertisement

केजरीवाल ने अपने पत्र में कहा कि नीति आयोग की बैठक शनिवार को होगी और आयोग का उद्देश्य भारत का दृष्टिकोण तैयार करना और सहकारी संघवाद को आगे बढ़ाना है। उन्होंने आरोप लगाया, "जिस तरह से लोकतंत्र पर हमला किया गया है, पिछले कुछ वर्षों में गैर-बीजेपी सरकारों को गिरा दिया गया है और काम करने से रोका गया है, यह न तो भारत की दृष्टि है और न ही सहकारी संघवाद है।"

उन्होंने कहा, "नीति आयोग की बैठक में शामिल होने का कोई मतलब नहीं है जब संविधान और लोकतंत्र का खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा है और सहकारी संघवाद को मजाक के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है। लोग कह रहे हैं कि हमें कल नीति आयोग की बैठक में नहीं जाना चाहिए।" केजरीवाल ने कहा, "इसलिए, मेरे लिए बैठक में शामिल होना संभव नहीं होगा।"

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक और मुख्यमंत्री ने कहा कि आठ साल के संघर्ष के बाद, राष्ट्रीय राजधानी के लोगों ने सुप्रीम कोर्ट में लड़ाई जीती और न्याय मिला, शीर्ष अदालत के 11 मई के फैसले का हवाला देते हुए सरकार को निर्वाचित हाथ दिया। दिल्ली में अधिकारियों के स्थानांतरण और पोस्टिंग सहित कार्यकारी शक्ति, जो पहले लेफ्टिनेंट गवर्नर के डोमेन में थी। केजरीवाल ने कहा, "सिर्फ आठ दिनों में आपने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलटने के लिए एक अध्यादेश पारित किया।"

उन्होंने दावा किया कि अगर दिल्ली सरकार का कोई अधिकारी काम नहीं करता है तो जनता द्वारा चुनी गई सरकार उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं कर सकती है। उन्होंने मोदी को लिखे पत्र में सवाल किया, "सरकार इस तरह कैसे काम करेगी? यह सरकार को पूरी तरह से पंगु बना रही है। आप दिल्ली सरकार को क्यों पंगु बनाना चाहते हैं? क्या यह भारत का दृष्टिकोण है, क्या यह सहकारी संघवाद है?"

केंद्र द्वारा लाए गए अध्यादेश के खिलाफ देश में लोगों का कड़ा विरोध है, केजरीवाल ने जोर देकर कहा कि "लोग पूछ रहे हैं कि अगर प्रधानमंत्री सुप्रीम कोर्ट का भी पालन नहीं करते हैं, तो वे कहां जाएंगे?" दिल्ली के मुख्यमंत्री ने दावा किया कि देश में यह संदेश दिया जा रहा है कि अगर किसी राज्य के लोगों ने किसी गैर भाजपा पार्टी को चुना तो उसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

उन्होंने आरोप लगाया कि या तो गैर-जेपी सरकारें अपने विधायकों की खरीद-फरोख्त से गिरा दी जाती हैं या उन्हें ईडी या सीबीआई की "धमकी" से हटा दिया जाता है और अगर किसी पार्टी के विधायकों को नहीं खरीदा जाता है या दलबदलू नहीं किया जाता है, तो उसकी सरकार को एक अध्यादेश या राज्यपाल के माध्यम से काम करने से रोक दिया जाता है।

देश के प्रधानमंत्री परिवार के पिता और बड़े भाई की तरह होते हैं। किसी राज्य में शासन करने वाली पार्टी चाहे जो भी हो, प्रधानमंत्री को सभी को साथ लेकर चलना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश तभी आगे बढ़ेगा जब सभी लोग, सभी राज्य और सभी सरकारें मिलकर काम करेंगी।

केजरीवाल ने कहा, "यदि आप केवल भाजपा सरकारों का समर्थन करते हैं और गैर-भाजपा सरकारों को काम करने से रोकते हैं, तो यह देश की प्रगति को रोक देगा।" उन्होंने कहा कि इस तरह सहकारी संघवाद को आगे बढ़ाया जाएगा और देश प्रगति करेगा।

केजरीवाल विभिन्न गैर-बीजेपी शासित राज्यों का दौरा कर रहे हैं, विपक्षी नेताओं के साथ बैठक कर रहे हैं ताकि राज्यसभा में अध्यादेश पर एक विधेयक को विफल करने के लिए उनका समर्थन हासिल किया जा सके। वह अब तक ममता बनर्जी, शरद पवार, उद्धव ठाकरे, नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव जैसे नेताओं से मुलाकात कर चुके हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री का अपने तेलंगाना समकक्ष से भी मिलने का कार्यक्रम है और उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी से भी मिलने का समय मांगा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 May, 2023
Advertisement