Advertisement
29 October 2023

केरल विस्फोट: कांग्रेस ने सरकार से गहन जांच करने, दोषियों को न्याय के कटघरे में लाने की मांग की; कहा- नफरत, विभाजन और आतंक के लिए सभ्य समाज में कोई जगह नहीं

file photo

कांग्रेस ने रविवार को केरल में एक ईसाई धार्मिक सभा में हुए विस्फोटों की निंदा की और राहुल गांधी ने कहा कि सरकार को गहन जांच करानी चाहिए और दोषियों को न्याय के कटघरे में लाना चाहिए। रविवार सुबह कोच्चि के पास एक कन्वेंशन सेंटर में हुए कई धमाकों में एक महिला की मौत हो गई और 36 लोग घायल हो गए, जिनमें से कुछ गंभीर रूप से घायल हो गए।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "हम केरल के एर्नाकुलम में एक कन्वेंशन सेंटर में बम विस्फोट हमले की कड़ी निंदा करते हैं। नफरत, विभाजन और आतंक के लिए सभ्य समाज में कोई जगह नहीं है।" उन्होंने कहा कि हिंसा को बढ़ावा देने वालों से सख्ती से निपटा जाना चाहिए। खड़गे ने कहा, "हम पीड़ितों के साथ खड़े हैं। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं घायलों के साथ हैं।"

एक्स पर एक पोस्ट में राहुल गांधी ने कहा कि प्रार्थना सभा के दौरान बम विस्फोट बेहद दुखद और निंदनीय हैं।उन्होंने कहा, "शोक संतप्त परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं और मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की आशा  करता हूं।" पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "सभ्य समाज में नफरत और हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। सरकार को पूरी जांच करानी चाहिए और दोषियों को न्याय के कटघरे में लाना चाहिए।"

Advertisement

विस्फोटों की निंदा करते हुए, प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि पूरा देश ऐसे कायरतापूर्ण कृत्यों के खिलाफ एकजुट है और सरकार से अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करने की अपील की। एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में उन्होंने कहा, ''केरल में प्रार्थना सभा के दौरान हुआ विस्फोट बेहद दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय है।'' उन्होंने कहा, "सभ्य समाज में हिंसा और रक्तपात के लिए कोई जगह नहीं हो सकती। ऐसे कायरतापूर्ण कृत्यों के खिलाफ पूरा देश एकजुट है।"

कांग्रेस महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल ने कहा कि पार्टी "केरल और उसकी विविधता में एकता की परंपरा के खिलाफ रची जा रही साजिश का पर्दाफाश करने के लिए" निष्पक्ष और त्वरित जांच की मांग करती है। इन ताकतों द्वारा केरल के वातावरण को विषाक्त नहीं किया जाएगा और न ही किया जा सकता है। उन्होंने कहा, कांग्रेस पार्टी केरल के लोगों से एक साथ आने और इन जहरीले तत्वों को हराने की अपील करती है।

राज्य पुलिस प्रमुख शेख दरवेश साहेब ने तिरुवनंतपुरम में संवाददाताओं से कहा कि प्रारंभिक जांच के अनुसार, विस्फोटों को अंजाम देने के लिए एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) का इस्तेमाल किया गया था। विस्फोट उस हॉल में हुए जहां यहोवा के साक्षियों के सैकड़ों अनुयायी अपनी तीन दिवसीय प्रार्थना सभा के समापन के दिन एकत्र हुए थे। यहोवा के साक्षी एक ईसाई धार्मिक समूह है जिसकी उत्पत्ति 19वीं शताब्दी में संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 29 October, 2023
Advertisement