Advertisement
05 November 2018

सबरीमला मामले में हाईकोर्ट का निर्देश, सरकार मंदिर की रोजमर्रा की गतिविधियों में न दे दखल

ANI

सबरीमाला मंदिर विवाद पर केरल हाईकोर्ट ने कहा कि मंदिर में मीडिया और श्रद्धालुओं को आने से नहीं रोका जा सकता है। सरकार को मंदिर की रोजमर्रा की गतिविधियों में दखल नहीं देना चाहिए। वाहन क्षतिग्रस्त करने वाले पुलिसकर्मी के खिलाफ विभागीय जांच होनी चाहिए।

केरल का सबरीमाला मंदिर सोमवार को एक दिन के लिए खुलने जा रहा है। विशेष पूजा के लिए एक दिन के लिए सबरीमाला मंदिर के कपाट खोले जाएंगे। केरल पुलिस मंदिर दोबारा खुलने से पहले सुरक्षा को लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहती है। इसे देखते हुए भगवान अयप्पा मंदिर के आसपास सुरक्षा के लिए 2300 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।

महिलाओं का मंदिर में नहीं हो पाया प्रवेश

Advertisement

पिछले दिनों मंदिर का कपाट खोले जाने के बाद महिलाओं के प्रवेश के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया गया और किसी भी महिला को मंदिर में अंदर जाने नहीं दिया गया था। वहीं, दोबारा मंदिर के कपाट खोले जाने के कारण केरल पुलिस ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं। 4 से 6 नवंबर तक सन्नीधनम, पंबा, निलाक्कल और इलावंकुल में धारा 144 भी लगा दी गई है।

इससे पहले कोर्ट ने सरकार और देवस्वम बोर्ड से अपनी रिपोर्ट सौंपने को कहा था तथा केरल हाई कोर्ट ने बीजेपी के प्रचार विभाग के संयोजक टीजी मोहनदास द्वारा सबरीमाला मंदिर में सिर्फ अलग-अलग धर्मों के भक्तों प्रवेश के लिए मांगी गई इजाजत पर असंतुष्टि जाहिर की थी।

बना है टकराव

सुप्रीम कोर्ट ने 28 सितंबर को अपने फैसले में 10 से 50 साल तक की उम्र की महिलाओं के मंदिर में प्रवेश करने पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया था, लेकिन इस मसले को लेकर श्रद्धालुओं और सरकार के बीच टकराव की स्थिति पैदा हो गई। सबरीमाला में अबतक महिलाओं की एंट्री नहीं हो पाई है।

राज्य की लेफ्ट सरकार ने जब सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लागू कराने की कोशिश की तो सबरीमाला के श्रद्धालु और पुजारी इस फैसले के विरोध में उतर गए। वहीं, केरल बीजेपी के अध्यक्ष पीएस श्रीधरन पिल्लई ने कहा कि बीजेपी 30 नवंबर को श्रद्धालुओं के समर्थन में और राज्य सरकार की प्रताड़ना के खिलाफ विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करेगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Kerala, High, Court, says, that, govt, should not, interfere, day to day, activities, temple
OUTLOOK 05 November, 2018
Advertisement