Advertisement
16 September 2024

बेंगलुरू से लौटने के बाद केरल के एक व्यक्ति की निपाह से हुई मौत; उच्च जोखिम वाले संपर्कों को रखा गया अलग

file photo

केरल के मलप्पुरम में एक निजी अस्पताल में हाल ही में एक व्यक्ति की मौत के पीछे का कारण निपाह वायरस निकला है, राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने रविवार को कहा, उन्होंने कहा कि प्रोटोकॉल के अनुसार आवश्यक कदम उठाए गए हैं।

मलप्पुरम के मूल निवासी 24 वर्षीय व्यक्ति की 9 सितंबर को कर्नाटक के बेंगलुरू से केरल पहुंचने के बाद मौत हो गई थी। उसकी मौत के बाद, उसके उपलब्ध नमूनों को कोझीकोड मेडिकल कॉलेज अस्पताल की प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया था।

वीना जॉर्ज ने कहा कि क्षेत्रीय चिकित्सा अधिकारी द्वारा की गई मौत की जांच के बाद निपाह संक्रमण का संदेह पैदा हुआ, एक समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार। रविवार को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) पुणे के परिणामों ने संक्रमण की पुष्टि की।

Advertisement

मलप्पुरम के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि कोझीकोड मेडिकल कॉलेज के परिणामों ने सकारात्मक परिणाम का संकेत दिया, जिसके बाद शनिवार रात को ही स्वास्थ्य मंत्री द्वारा एक उच्च स्तरीय बैठक की गई और उन्होंने प्रोटोकॉल के अनुसार आवश्यक कदम उठाए।

जॉर्ज ने बताया कि शनिवार रात को ही 16 समितियां गठित कर दी गई थीं और 151 लोगों की संपर्क सूची बनाई गई है। उन्होंने बताया कि व्यक्ति अपने दोस्तों के साथ विभिन्न स्थानों पर गया था और उसके करीबी संपर्कों को अलग कर दिया गया है। मंत्री ने कहा, "अलग-थलग रखे गए लोगों में से पांच में हल्का बुखार और लक्षण पाए गए और उनके नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं।"

मलप्पुरम के एक लड़के की निपाह संक्रमण के इलाज के दौरान 21 जुलाई को मौत हो गई। यह इस साल राज्य में निपाह संक्रमण का पहला पुष्ट मामला था। कोझीकोड जिले में 2018, 2021 और 2023 में और एर्नाकुलम जिले में 2019 में निपाह संक्रमण की सूचना मिली है, और कोझीकोड, वायनाड, इडुक्की, मलप्पुरम और एर्नाकुलम जिलों में चमगादड़ों में निपाह वायरस एंटीबॉडी की उपस्थिति का पता चला है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 16 September, 2024
Advertisement