Advertisement
20 March 2023

खालिस्तान समर्थकों ने लंदन उच्चायोग में भारतीय झंडा नीचे उतारा, भारत ने विरोध में शीर्ष ब्रिटिश राजनयिक को किया तलब

file photo

लंदन में भारतीय उच्चायोग में खालिस्तान समर्थकों के विरोध में रविवार को एक प्रदर्शनकारी मिशन की बालकनी पर चढ़ गया और भारतीय ध्वज को नीचे खींच लिया। भारतीय मिशन में सुरक्षा के उल्लंघन का कड़ा जवाब देते हुए, विदेश मंत्रालय ने अपना विरोध दर्ज कराने के लिए नई दिल्ली में ब्रिटिश उप उच्चायुक्त क्रिस्टीना स्कॉट को तलब किया। लंदन में भारतीय मिशन में खालिस्तान समर्थकों की तोड़फोड़ ऐसे समय में हुई है जब अधिकारी पंजाब में खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह और उनके कट्टरपंथी संगठन वारिस पंजाब डे पर कार्रवाई कर रहे हैं।

घटना के एक वीडियो में बालकनी पर एक शख्स भारतीय झंडे को नीचे उतारता हुआ नजर आ रहा है। वीडियो के अंत में, एक व्यक्ति माना जाता है कि एक भारतीय अधिकारी मिशन के अंदर से बालकनी में आता है और इससे पहले कि प्रदर्शनकारी कोई और बर्बरता कर पाता, झंडा छीन लेता है।

एक बयान में, विदेश मंत्रालय  ने कहा, "ब्रिटिश सुरक्षा की पूर्ण अनुपस्थिति के लिए एक स्पष्टीकरण की मांग की गई थी" कि "अलगाववादी और चरमपंथी तत्व" भारतीय मिशन की सीमाओं का उल्लंघन करते हैं और राष्ट्रीय ध्वज को तोड़ते हैं।

Advertisement

लंदन के मेयर सादिक खान और ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने भारतीय मिशन में तोड़फोड़ की निंदा की। खान ने एक ट्वीट में कहा, "मैं आज भारतीय उच्चायोग में हुई हिंसक अव्यवस्था और तोड़फोड़ की निंदा करता हूं। इस तरह के व्यवहार के लिए हमारे शहर में कोई जगह नहीं है। मौसम विभाग ने आज की घटनाओं की जांच शुरू कर दी है।" एलिस ने ट्वीट किया कि अधिनियम "पूरी तरह से अस्वीकार्य" और "अपमानजनक" था।

खालिस्तान समर्थक रविवार को लंदन में भारतीय उच्चायोग के सामने खालिस्तान समर्थक नारे के साथ प्रदर्शन कर रहे थे। विरोध के बीच एक व्यक्ति मिशन की बालकनी पर चढ़ गया और झंडा नीचे उतारा। प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारी खालिस्तानी झंडे लहरा रहे थे।

खालिस्तान आंदोलन अलगाववादी आंदोलन को संदर्भित करता है जो खालिस्तान नामक भारत से एक सिख राष्ट्र बनाने की मांग करता है। 1990 के दशक में अंततः समाप्त होने से पहले, खालिस्तान आंदोलन ने भारत में दशकों तक, मुख्य रूप से पंजाब में एक खूनी विद्रोह छेड़ा। हालांकि 90 के दशक में सशस्त्र तत्व कम हो गए, विदेशों में आंदोलन के लिए मजबूत समर्थन मौजूद है, विशेष रूप से यूनाइटेड किंगडम और कनाडा में, जो भारत में परेशानी पैदा करना चाहता है।

तोड़फोड़ के बाद, भारतीय मिशन के अधिकारियों ने कहा कि "प्रयास लेकिन विफल" हमले को नाकाम कर दिया गया था और तिरंगा अब "भव्य" रूप से उड़ रहा था। स्कॉटलैंड यार्ड ने कहा कि उसे रविवार दोपहर अव्यवस्था की खबरों के लिए बुलाया गया था और पूछताछ जारी रहने के कारण एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।

मेट्रोपॉलिटन पुलिस के बयान में कहा गया है, "किसी भी चोट की कोई रिपोर्ट नहीं थी, हालांकि उच्चायोग भवन में खिड़कियां टूट गई थीं ... अधिकारी स्थान पर पहुंचे। पुलिस के आने से पहले मौजूद अधिकांश लोग तितर-बितर हो गए थे। एक जांच शुरू की गई थी।" , और एक पुरुष को थोड़ी देर बाद हिंसक अव्यवस्था के संदेह में पास से गिरफ्तार किया गया था। पूछताछ जारी है।"

इस घटना के वीडियो में, बालकनी पर भारतीय ध्वज को नीचे खींचने वाला व्यक्ति भी बालकनी पर खालिस्तान का झंडा लहराता हुआ दिखाई दे रहा है। लंदन स्थित पत्रकार नाओमी कैंटन ने बताया कि खंभे पर भारतीय ध्वज को खालिस्तान ध्वज से बदलने का प्रयास किया गया था।

विदेश मंत्रालय ने तोड़फोड़ में शामिल लोगों की गिरफ्तारी और मुकदमा चलाने की भी मांग की। मंत्रालय ने कहा, "लंदन में भारतीय उच्चायोग के खिलाफ अलगाववादी और चरमपंथी तत्वों द्वारा की गई कार्रवाई पर भारत के कड़े विरोध को व्यक्त करने के लिए नई दिल्ली में सबसे वरिष्ठ यूके राजनयिक को आज देर शाम तलब किया गया था।

"ब्रिटिश सुरक्षा की पूर्ण अनुपस्थिति के लिए एक स्पष्टीकरण की मांग की गई थी जिसने इन तत्वों को उच्चायोग परिसर में प्रवेश करने की अनुमति दी थी। उन्हें वियना कन्वेंशन के तहत यूके सरकार के बुनियादी दायित्वों के संबंध में याद दिलाया गया था। "यूके में भारतीय राजनयिक परिसरों और कर्मियों की सुरक्षा के लिए यूके सरकार की उदासीनता को भारत अस्वीकार्य मानता है।

"यह उम्मीद की जाती है कि यूके सरकार आज की घटना में शामिल प्रत्येक व्यक्ति की पहचान, गिरफ्तारी और मुकदमा चलाने के लिए तत्काल कदम उठाएगी और ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए कड़े कदम उठाएगी।"

हाल के दिनों में यह पहली बार नहीं है कि खालिस्तान समर्थकों द्वारा भारतीय या भारत से संबंधित संस्थाओं को निशाना बनाया गया है। ऑस्ट्रेलिया में पिछले महीनों में चार हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की गई है। कनाडा से भी ऐसी ही भारत विरोधी गतिविधियों की सूचना मिली है। इन घटनाओं को विदेशों में स्थित खालिस्तानी समूहों से जोड़ा गया है।

लंदन की घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, अंतर्राष्ट्रीय संबंध विशेषज्ञ इयान हॉल ने कहा, "सार्वजनिक और राजनयिक विरोधों को बढ़ाना। यदि सिख अलगाववादी गतिविधि में यह वृद्धि ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों के रडार पर नहीं है, तो यह होना चाहिए। यह पहले से ही भारत-यूके संबंधों को जटिल बना रहा है और हमें खुद को प्रतिरक्षा नहीं समझना चाहिए।"

रविवार की बर्बरता पहली बार नहीं थी जब लंदन में भारतीय उच्चायोग को निशाना बनाया गया था। इससे पहले 2019 में लंदन में भारतीय मिशन को हिंसक विरोध प्रदर्शनों में दो बार निशाना बनाया गया था। सितंबर 2019 में, लंदन में भारतीय मिशन को बर्बरता में स्पष्ट क्षति हुई। उस समय मिशन द्वारा ट्विटर पर एक तस्वीर साझा की गई थी।

एक लेबर पार्टी के सांसद ने भी विरोध में भाग लिया था। सांसद लियाम बायरन ने ट्विटर पर एक वीडियो साझा किया और लिखा, "श्री एम को एक स्पष्ट संदेश भेजने के लिए आज हजारों लोगों ने डाउनिंग स्ट्रीट से भारतीय उच्चायोग तक मार्च किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 March, 2023
Advertisement