Advertisement
20 December 2020

किसान आंदोलनः आज भूख हड़ताल करेंगे, हरियाणा में 25 से 27 तक टोल नहीं देने का किया ऐलान, सरकार ने दिया बातचीत का न्योता

FILE PHOTO

कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं परर किसानों का विरोध प्रदर्शन 25वें दिन भी जारी है। प्रदर्शनकारी -किसान कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग पर अड़े हैं। किसान संगठनों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को एक संयुक्त खुला पत्र लिखा है, जिसमें किसानों ने विपक्ष के गुमराह करने के आरोपों को लेकर नाराजगी जताई है। किसानो संगठनों ने अब कल भूख हड़ताल करने और हरियाणा में 25 से 27 तक टोल नहीं देने का फैसला लिया है। साथ ही अपील की है कि 27 दिसंबर को जब तक  पीएम  'मन की बात' में बोले, तब तक घरों में थाली बजाएं। वहीं, सरकार ने किसान संगठनों को बातचीत का न्यौता दिया है। सरकार ने बातचीत के लिए तारीख बताने की अपील की है। चिट्ठी में किसान संगठनों की बातचीत का भी जिक्र है।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव ने कहा है कि नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान सभी प्रदर्शन स्थलों पर 21 दिसंबर को भूख हड़ताल करेंगे। वहीं, किसान नेता जगजीत सिंह ने कहा है कि हरियाणा के किसान 25 से 27 दिसंबर तक टोल नहीं देंगे।

भारतीय किसान यूनियन के जगजीत सिंह दलेवाल ने कहा, "हम सभी से अपील करते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम के दौरान 27 दिसंबर को जब तक वो बोलते रहें, सभी अपने घरों से थाली बजाएं।"

Advertisement

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा, "जब तक बिल (कानून) वापिस नहीं होगा, एमएसपी पर क़ानून नहीं बनेगा, तब तक किसान यहां से नहीं जाएंगे। 23 तारीख को किसान दिवस के मौके पर किसान आप से कह रहे हैं कि एक समय का भोजन ग्रहण न करें और किसान आंदोलन को याद करें।"

दिल्ली के निरंकारी समागम ग्राउंड पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने आज किसान आंदोलन के दौरान अपनी जान गंवाने वाले किसानों को श्रद्धांजलि देने के लिए जुलूस निकाला। इस दौरान एक किसान ने कहा, "देश भर के किसान उन शहीदों को श्रद्धांजलि दे रहे हैं जो इस आंदोलन के दौरान शहीद हुए हैं।"

मुज़फ्फरनगर, सहारनपुर, बागपत और मेरठ से सैकड़ों की संख्या में किसान आज सुबह मेरठ के परतापुर फ्लाईओवर पर ट्रैक्टर ट्रॉलियों लेकर पहुंचे। यहां किसान बाकायदा बोरियां बिस्तर और अन्य सामान साथ लेकर आए हैं। मेरठ के परतापुर में इकट्ठा होकर किसानों ने मेरठ से गाजियाबाद के लिए कूच कियां। किसानों ने बड़े-बड़े बैनरों में कृषि बिल का समर्थन करने के स्लोगन लिखे हैं। किसानों के इस जत्थे में सैकड़ो युवा किसान भी दिखाई दिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 December, 2020
Advertisement