Advertisement
30 August 2024

कोलकाता डॉक्टर बलात्कार मामला: पुलिस ने अपराध स्थल से छेड़छाड़ और अनधिकृत प्रवेश के सीबीआई के आरोपों को किया खारिज

file photo

31 वर्षीय ऑन-ड्यूटी डॉक्टर के बलात्कार और हत्या को लेकर उभर रहे विवाद से संबंधित एक नए घटनाक्रम में, कोलकाता पुलिस ने शुक्रवार को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में अपराध स्थल से छेड़छाड़ के दावों का खंडन किया।

22 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान, केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने आरोप लगाया कि अपराध स्थल को 'बदल दिया गया' और पीड़ित के परिवार को उनकी बेटी की मौत के वास्तविक कारण के बारे में गुमराह किया गया क्योंकि इसे आत्महत्या के रूप में पेश किया जा रहा था।

सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट को बताया, "जब हम जांच के पांचवें दिन में प्रवेश कर रहे थे, तो अपराध स्थल सहित सब कुछ बदल दिया गया था।" अपराध स्थल से छेड़छाड़ के आरोपों को खारिज करते हुए डीसीपी सेंट्रल इंदिरा मुखर्जी ने शुक्रवार को कहा, "हमने देखा है कि एक खास न्यूज चैनल ने सेमिनार हॉल का एक वीडियो और कुछ तस्वीरें दिखाई हैं, जो इस मामले की घटना का स्थान है। वहां देखा गया है कि घेरे गए क्षेत्र के अंदर कई लोग खड़े होकर बात कर रहे हैं और यह स्पष्ट नहीं है कि ये लोग कौन हैं।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "आरोप लगाया गया है कि शायद कुछ ऐसे लोग भी थे, जिन्हें वहां नहीं होना चाहिए था और सबूतों से कुछ छेड़छाड़ की गई है। हमने उस वीडियो से एक तस्वीर ली है... हम इस तस्वीर में मौजूद हर व्यक्ति की पहचान करने में सक्षम हैं..."।

डीसीपी ने समझाया, "घेरे के ठीक पीछे शव पड़ा है... हमारे पास जासूसी विभाग का एक वीडियोग्राफर, पुलिस आयुक्त, अतिरिक्त सीपी-1, महिला पुलिस और फोरेंसिक अधिकारी हैं। हम सभी को जानते हैं और उनकी पहचान कर चुके हैं। एक और तस्वीर और लोगों का एक नया समूह भी है। हमारे पास गवाह डॉक्टर, एफएसएल, फिंगरप्रिंट विशेषज्ञ, जासूसी विभाग के एसीपी, वीडियोग्राफर, अतिरिक्त सीपी-1 और फोरेंसिक अधिकारी हैं। यह तस्वीर या वीडियो उस समय का है जब जांच प्रक्रिया पूरी हो चुकी थी... किसी भी समय इस क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकता था जो अधिकृत नहीं था। कोई भी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकता था जो जांच प्रक्रिया से जुड़ा नहीं था...।" कोलकाता पुलिस ने यह भी कहा कि संबंधित तस्वीर 9 अगस्त को जांच पूरी होने के बाद ली गई थी।

इसके अलावा, सीबीआई ने मामले को संवेदनशीलता के साथ संभालने में आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के अधिकारियों की ओर से चूक को भी उजागर किया। 9 अगस्त को आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के सेमिनार हॉल में ड्यूटी पर मौजूद जूनियर डॉक्टर का अर्धनग्न, घायल और खून से लथपथ शव मिला था। बाद में फोरेंसिक रिपोर्ट में बताया गया कि डॉक्टर का बलात्कार किया गया और फिर उसे सिविक वॉलंटियर संजय रॉय ने मार डाला। फिलहाल वह सीबीआई की हिरासत में है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 30 August, 2024
Advertisement