Advertisement
13 September 2024

कोलकाता बलात्कार मामला: आरोपी का नार्को टेस्ट नहीं हो रहा; विरोध कर रहे डॉक्टरों ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को पत्र लिखा

file photo

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के एक डॉक्टर से जुड़े बलात्कार और हत्या मामले में गिरफ्तार आरोपी ने कथित तौर पर नार्को विश्लेषण परीक्षण के लिए सहमति देने से इनकार कर दिया है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, कोलकाता की सियालदह अदालत ने आरोपी संजय रॉय के नार्को-विश्लेषण परीक्षण के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की प्रार्थना को खारिज कर दिया। सीबीआई अधिकारी ने कहा कि नार्को विश्लेषण परीक्षण के दौरान, दवा - सोडियम पेंटोथल - को विषय के शरीर में इंजेक्ट किया जाता है, जो उसे सम्मोहन अवस्था में ले जाता है, और उसकी कल्पना को बेअसर कर देता है।

आरोपी का नार्को टेस्ट नहीं हो रहा: सीबीआई संजय रॉय पर नार्को विश्लेषण परीक्षण करने की योजना बना रही थी, जिसे कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक डॉक्टर के कथित बलात्कार और हत्या के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था, हालांकि, शहर की एक अदालत ने आरोपी द्वारा सहमति देने से इनकार करने के बाद इसकी अनुमति देने से इनकार कर दिया। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से शुक्रवार को बताया गया कि नार्को टेस्ट की मांग "मुख्य रूप से यह जांचने के लिए की गई थी कि रॉय सच बोल रहे हैं या नहीं।" सीबीआई पहले ही प्रेसीडेंसी सुधार गृह के अंदर रॉय पर पॉलीग्राफ टेस्ट कर चुकी है।

Advertisement

सीबीआई जांच: सीबीआई की एक टीम गुरुवार को आरजी कर अस्पताल गई, जहां 9 अगस्त को स्नातकोत्तर प्रशिक्षु का शव मिला था, और अपनी जांच के तहत विभागों का दौरा करने के अलावा कई अधिकारियों से बात की। सीबीआई ने पिछले महीने कलकत्ता उच्च न्यायालय के निर्देश पर कोलकाता पुलिस से मामले को अपने हाथ में ले लिया था।

डॉक्टरों ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को लिखा पत्र: पश्चिम बंगाल में आंदोलनरत जूनियर डॉक्टरों ने शुक्रवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आरजी कर अस्पताल में चल रहे गतिरोध में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया। पश्चिम बंगाल जूनियर डॉक्टर्स फ्रंट द्वारा लिखे गए चार पन्नों के पत्र की प्रतियां उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को भी भेजी गईं। उन्होंने लिखा, "इस मुश्किल समय में आपका हस्तक्षेप हम सभी के लिए प्रकाश की किरण की तरह काम करेगा, जो हमें हमारे चारों ओर फैले अंधेरे से बाहर निकलने का रास्ता दिखाएगा।"

सीएम ममता ने इस्तीफे की पेशकश की: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को कहा कि वह "लोगों की खातिर" "इस्तीफा देने के लिए तैयार हैं" और आरजी कर बलात्कार-हत्या मामले में गतिरोध को हल करने के लिए जूनियर डॉक्टरों के बातचीत के लिए आने से इनकार करने पर खेद व्यक्त किया। ममता बनर्जी, जिन्होंने आंदोलनकारी डॉक्टरों के बैठक के लिए आने का लगभग दो घंटे तक इंतजार किया, ने कहा कि वह भी चाहती हैं कि पीड़िता को न्याय मिले और उन्होंने गतिरोध जारी रहने के लिए पश्चिम बंगाल के लोगों से माफी मांगी।

सीएम ममता के साथ डॉक्टरों की बैठक: गुरुवार को राज्य सचिवालय नबान्न के गेट पर पहुंचे जूनियर डॉक्टरों ने बदले घटनाक्रम में राज्य सरकार के साथ तब तक बातचीत करने से इनकार कर दिया जब तक कि बैठक की लाइव स्ट्रीमिंग की उनकी मांग पूरी नहीं हो जाती। प्रदर्शनकारियों की मांग के अनुसार सीएम ममता बनर्जी की मौजूदगी में गुरुवार को शाम 5 बजे बातचीत होनी थी, जो शाम 5.25 बजे सचिवालय पहुंचने के बाद कार्यक्रम स्थल के गेट पर डटे रहे।

कोलकाता बलात्कार मामले पर जे.एस. जयशंकर ने जिनेवा में कहा: शुक्रवार को जिनेवा में एक कार्यक्रम में बोलते हुए विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल बलात्कार-हत्या मामले और महिला सुरक्षा मुद्दे पर एक सवाल का जवाब दिया। उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि देश में एक भी ऐसा व्यक्ति हो सकता है जो इस घटना से नाराज न हो। और आप इसे सड़कों पर देख सकते हैं। सच तो यह है कि हमारे देश में महिलाओं की सुरक्षा, महिलाओं के खिलाफ अपराध एक मुद्दा है। यह दूसरे देशों में भी एक मुद्दा हो सकता है। मुझे प्रधानमंत्री द्वारा कही गई बात याद आ रही है। उन्होंने लाल किले से यह बात कही थी। उन्होंने कहा था कि हम सभी अपनी बेटियों से कुछ कहते हैं, जब वे देर रात बाहर जाती हैं, तो उनसे कुछ पूछते हैं। क्या आप अपने बेटों के साथ ऐसा करते हैं?...आज महिलाओं की सुरक्षा एक बहुत बड़ा मुद्दा है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 13 September, 2024
Advertisement