Advertisement
20 August 2024

कोलकाता बलात्कार-हत्या: डॉक्टरों का हड़ताल खत्म करने से इनकार, मरीजों को राहत नहीं; सुप्रीम कोर्ट ने गठित की डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए 10 सदस्यीय टास्क फोर्स

file photo

देश भर के कई राज्यों में सरकारी अस्पतालों में जूनियर डॉक्टर ड्यूटी पर नहीं रहे और ओपीडी तथा वैकल्पिक सेवाएं बाधित रहीं, क्योंकि प्रमुख डॉक्टर संघों ने मंगलवार को कोलकाता में एक डॉक्टर के कथित बलात्कार और हत्या के मुद्दे पर अपनी अनिश्चितकालीन हड़ताल वापस लेने का फैसला किया।

इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बावजूद विरोध जारी रहा और डॉक्टरों तथा अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रोटोकॉल तैयार करने के लिए 10 सदस्यीय राष्ट्रीय टास्क फोर्स (एनटीएफ) का गठन किया। शीर्ष अदालत ने प्रदर्शनकारी डॉक्टरों से हड़ताल खत्म करने का अनुरोध करते हुए कहा कि डॉक्टरों के काम से दूर रहने से समाज के उन वर्गों पर असर पड़ता है, जिन्हें चिकित्सा देखभाल की जरूरत है।

विरोध के केंद्र पश्चिम बंगाल में, जूनियर डॉक्टरों द्वारा मंगलवार को 12वें दिन भी हड़ताल जारी रहने के कारण सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह प्रभावित रहीं। राज्य के कई अस्पतालों में मरीजों की लंबी कतारें देखी गईं, जहां वरिष्ठ डॉक्टर और सहायक प्रोफेसर ओपीडी में उनका इलाज कर रहे थे।

Advertisement

सरकारी अस्पताल के एक आंदोलनकारी डॉक्टर ने पीटीआई को बताया, "जब तक हमारी बहन को न्याय नहीं मिल जाता, तब तक आंदोलन जारी रहेगा। हम कार्यस्थलों पर सुरक्षा भी चाहते हैं। हमारी प्राथमिक मांग दोषियों को सजा दिलाना है।"

राष्ट्रीय राजधानी में, हड़ताल वापस लेने के कुछ ही घंटों के भीतर, केंद्र सरकार द्वारा संचालित आरएमएल अस्पताल ने कहा कि वह अन्य रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (आरडीए) के साथ एकजुटता में अपनी हड़ताल जारी रखेगा, जो डॉक्टरों की सुरक्षा पर केंद्रीय कानून की मांग को लेकर एक सप्ताह से अधिक समय से आंदोलन कर रहे हैं।

अस्पताल के आरडीए ने एक बयान में कहा, "कुछ गलतफहमी हुई थी, और हम इसके लिए माफी मांगते हैं। हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि हम अपने सहयोगियों और अन्य आरडीए के साथ खड़े हैं... हम एकजुट हैं।"

राष्ट्रव्यापी हड़ताल के नौवें दिन, फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) और फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (FAIMA) दोनों ने घोषणा की कि वे तब तक अपनी हड़ताल जारी रखेंगे जब तक कि स्वास्थ्य मंत्रालय क्लीनिकल प्रैक्टिस अलाउंस (CPA) के मुद्दे पर ठोस कार्रवाई नहीं करता। FAIMA ने कहा, "कोलकाता बलात्कार और हत्या मामले में आज सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद, FAIMA ने सभी संबद्ध रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (RDA) के साथ एक अखिल भारतीय बैठक की।"

बयान में कहा गया है कि एसोसिएशन ने हितधारकों के साथ गहन चर्चा के बाद तब तक हड़ताल जारी रखने का फैसला किया है जब तक कि स्वास्थ्य मंत्रालय क्लीनिकल प्रैक्टिस अलाउंस (CPA) के मुद्दे पर ठोस कार्रवाई नहीं करता। हड़ताल जारी रहेगी, ओपीडी और वैकल्पिक ऑपरेटिंग थिएटर बंद रहेंगे। एसोसिएशन ने इस बात पर जोर दिया कि यह "अभी या कभी नहीं" है और सुप्रीम कोर्ट में कानूनी चैनलों के माध्यम से न्याय पाने की योजना की घोषणा की।

स बीच, FORDA ने एक बयान में कहा कि सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए बढ़ी हुई सुरक्षा की तत्काल आवश्यकता के जवाब में, FORDA ने 35 से अधिक डॉक्टर संघों के प्रतिनिधियों के साथ एक राष्ट्रव्यापी वर्चुअल बैठक आयोजित की। FORDA ने कहा, "हम अनुवर्ती बैठक से पहले रेजिडेंट डॉक्टरों से उनकी प्रतिक्रिया के लिए परामर्श करेंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि भारत में हर डॉक्टर को प्रभावित करने वाला यह आंदोलन उनकी सामूहिक आवाज़ों द्वारा निर्देशित होता रहे।"

उत्तर प्रदेश में, रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष हरदीप जोगी ने कहा कि उनकी हड़ताल मंगलवार को भी जारी रही। हड़ताल के कारण राज्य के सरकारी अस्पतालों में ओपीडी, शिक्षण और ऑपरेशन गतिविधियाँ प्रभावित हुईं। बाद में, एक्स पर एक पोस्ट में, यूपी आरडीए ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के मद्देनजर, वे अगले कदमों पर निर्णय लेने से पहले हितधारकों के साथ बातचीत करेंगे। "हम काम की परिस्थितियों में सुधार के लिए सुप्रीम कोर्ट के सावधानीपूर्वक विचार की सराहना करते हैं। हम राज्य भर के रेजिडेंट डॉक्टरों सहित हितधारकों के साथ बातचीत करेंगे और अगले कदमों पर निर्णय लेने से पहले अपनी कानूनी टीम के साथ परामर्श करेंगे," इसने कहा।

चंडीगढ़ में रेजिडेंट डॉक्टरों ने पीजीआईएमईआर में अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखा, क्योंकि 19 अगस्त से अगली सूचना तक ओपीडी सेवाएं सीमित तरीके से चलाई जा रही हैं। पीजीआईएमईआर के प्रवक्ता ने कहा कि सुबह 8 बजे से 9:30 बजे तक केवल फॉलो-अप मरीजों का पंजीकरण किया जा रहा है। हालांकि, कोलकाता बलात्कार-हत्याकांड के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे गोवा के जूनियर डॉक्टरों ने राज्य सरकार के आश्वासन के बाद पांच दिनों से चल रहा अपना आंदोलन वापस ले लिया।

एसोसिएशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स (जीएआरडी) ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे द्वारा उनकी मांगों पर विचार करने का आश्वासन दिए जाने के बाद अपना विरोध वापस ले लिया। इस बीच, कोलकाता की घटना को लेकर कुछ छात्र संगठन भी आंदोलन में शामिल हो गए। दिल्ली में, दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न छात्र संगठनों के सदस्यों ने परिसर में प्रदर्शन किया। महिलाओं की सुरक्षा के लिए कड़े कदम उठाने की मांग करते हुए छात्रों ने कला संकाय के बाहर मार्च निकाला और पीड़िता के लिए न्याय की मांग की।

ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) और क्रांतिकारी युवा संगठन (KYS) के नेतृत्व में छात्रों ने पोस्टर और बैनर लिए हुए थे, जिन पर "महिला सुरक्षा के लिए भारत को एकजुट होना चाहिए", "सड़कों को वापस पाना चाहिए", और "पितृसत्ता को तोड़ना चाहिए" जैसे नारे लिखे हुए थे।

कोलकाता में, पुलिस ने "हल्का लाठीचार्ज" किया और घटना के विरोध में पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग मुख्यालय तक मार्च के दौरान ABVP कार्यकर्ताओं के बीच हाथापाई के बाद 20 से अधिक कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया। प्रदर्शनकारियों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग की, जो राज्य की स्वास्थ्य और गृह मंत्री भी हैं।

इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए घटना को "भयावह" करार दिया और एफआईआर दर्ज करने में देरी और हजारों बदमाशों को सरकारी सुविधा में तोड़फोड़ करने की अनुमति देने के लिए राज्य सरकार की आलोचना की।

इसने पश्चिम बंगाल सरकार से शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर "राज्य की शक्ति" का प्रयोग न करने और "राष्ट्रीय विरेचन के इस क्षण में बड़ी संवेदनशीलता" के साथ उनसे निपटने को कहा। वाइस एडमिरल आरती सरीन की अध्यक्षता वाली 10 सदस्यीय टास्क फोर्स को तीन सप्ताह के भीतर अपनी अंतरिम रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा गया है।

शीर्ष अदालत ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को हत्या की जांच में हुई प्रगति पर एक स्थिति रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया, साथ ही राज्य सरकार से उपद्रवियों के खिलाफ की गई कार्रवाई पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। 9 अगस्त को, कोलकाता में राज्य द्वारा संचालित आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के सेमिनार हॉल में स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर का शव मिला था। अगले दिन अपराध के सिलसिले में एक नागरिक स्वयंसेवक को गिरफ्तार किया गया था। बाद में, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने मामला सीबीआई को सौंप दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 August, 2024
Advertisement