Advertisement
31 December 2018

दिल्ली मेट्रो ने शुरू किया नया रूट, निजामुद्दीन तक पहुंचना होगा आसान

ANI

दिल्ली मेट्रो ने शहरवासियों को न्यू ईयर गिफ्ट दिया है। दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन का नवनिर्मित मयूर विहार पॉकेट-1 और लाजपत नगर रूट सोमवार से आम लोगों के लिए खुल गया है। इस रूट पर मेट्रो के परिचालन होने पर आनंद विहार के बाद हजरत निजामुद्दीन दिल्ली में परिवहन का दूसरा बड़ा केंद्र बन जाएगा।

मनीष सिसोदिया-हरदीप पुरी ने दिखाई हरी झंडी

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने हरी झंडी दिखाकर सोमवार को इस सेक्शन की शुरुआत की। इस रूट की कुल लंबाई 9.7 किमी है। इसमें 5 मेट्रो स्टेशन हैं। इस रूट के कारण अब यात्री सीधे तौर पर पूर्वी दिल्ली से दक्षिण दिल्ली से जुड़ेंगे। इस रूट की वजह से दिल्ली के आश्रम में जाम से राहत मिलेगी।

Advertisement

निजामुद्दीन तक पहुंचना आसान

यहां मेट्रो स्टेशन पर सरायकाले खां अंतर्राज्यीय बस अड्डा और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशनों दोनों तरफ प्रवेश और निकास द्वार होंगे। दक्षिण भारत को जाने वाली ज्यादातर ट्रेन हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से परिचालित होती हैं। 

मेट्रो का यह कॉरिडोर 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन मेट्रो रूट का हिस्सा है जो शिव विहार को मजलिस पार्क से जोड़ता है। यह इस साल खुलने वाली तीसरी व अंतिम मेट्रो लाइन है। बाकी दो पर पहले परिचालन शुरू हो गया है। पिंक लाइन के इस कॉरिडोर के लिए मयूर विहार पॉकेट से इंटरचेंज करनी होगी।

इस रूट में कुल पांच स्टेशन होंगे

विनोबापुरी (अंडरग्राउंड), आश्रम (अंडरग्राउंड), हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन (अंडरग्राउंड), मयूर विहार फेज-1 (एलिवेटेड स्टेशन), मयूर विहार पॉकेट-1 (एलिवेटेड स्टेशन)

नए साल पर समय में बदलाव

नए साल के अवसर पर मेट्रो के समय में काफी बदलाव किया गया है। इस दौरान दिल्ली के राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर 31 दिसंबर की रात 9 बजे के बाद निकास बंद हो जाएगा, हालांकि यात्री यहां से मेट्रो पकड़ सकेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Lajpat Nagar, Mayur Vihar Pocket 1, Metro corridor, Delhi Metro, Hardeep Singh Puri, manish sisodia
OUTLOOK 31 December, 2018
Advertisement