Advertisement
20 August 2023

आगामी मुंबई बैठक के दौरान विपक्षी INDIA गठबंधन के लोगो का हो सकता है अनावरण, वर्तमान में 26 दल समूह का हिस्सा

file photo

विपक्षी इंडिया गठबंधन के लोगो का अनावरण 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में मोर्चे की बैठक के दौरान किए जाने की संभावना है, सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। देश की वित्तीय राजधानी में भारत गठबंधन की तीसरी बैठक में 26 से अधिक राजनीतिक दलों के लगभग 80 नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है।

सूत्रों ने कहा कि वर्तमान में, 26 दल समूह का हिस्सा हैं और दो दिवसीय बैठक के दौरान कुछ और दल गठबंधन में शामिल होने के लिए तैयार हैं। भारत गठबंधन के लोगो का अनावरण 1 सितंबर को दिन भर के विचार-विमर्श की शुरुआत से पहले किया जा सकता है।

भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन, जिसे इसके संक्षिप्त नाम भारत से जाना जाता है, एक विपक्षी मोर्चा है जिसकी घोषणा 26 पार्टियों के नेताओं ने मौजूदा भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को चुनौती देने के लिए 2024 लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए की है।

Advertisement

इस विपक्षी गुट की पहली बैठक जून में पटना में और दूसरी पिछले महीने बेंगलुरु में हुई थी। सूत्रों ने कहा कि पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ-साथ पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित भारतीय मोर्चे के नेताओं के 31 अगस्त को शाम 6 बजे से पहले महानगर पहुंचने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे 31 अगस्त को उपनगरीय मुंबई के ग्रैंड हयात होटल में आने वाले गणमान्य व्यक्तियों के लिए रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे। अगले दिन, बैठक उसी स्थान पर होगी और उसके बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी।

उन्होंने बताया कि कांग्रेस पार्टी की राज्य और मुंबई इकाइयों द्वारा विपक्षी नेताओं के लिए दोपहर के भोजन का आयोजन किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस नेता राहुल गांधी 1 सितंबर को बैठक के बाद मध्य मुंबई में राज्य कांग्रेस मुख्यालय तिलक भवन का दौरा कर सकते हैं.

नसीम खान, जो महाराष्ट्र कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हैं, ने कहा कि शरद पवार, उद्धव ठाकरे और अशोक चव्हाण सहित सभी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) नेता यह सुनिश्चित करने के लिए सूक्ष्म स्तर की योजना में लगे हुए हैं कि बैठक सफल हो।

उन्होंने कहा, "होटल पहुंचने पर आगंतुकों का पारंपरिक स्वागत किया जाएगा। सभी नेता तैयारियों के तहत नियमित बैठकें कर रहे हैं।" रविवार को हुई बैठक में शिवसेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे और संजय राउत, कांग्रेस नेता वर्षा गायकवाड़, मिलिंद देवड़ा और नसीम खान, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) नेता नरेंद्र वर्मा समेत अन्य लोग शामिल हुए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 20 August, 2023
Advertisement