Advertisement
12 March 2020

मध्य प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष का कांग्रेस के बागी विधायकों को नोटिस, पूछा- दबाव में तो नहीं दिया इस्तीफा

ANI

मध्य प्रदेश में सियासी ड्रामे के बीच राज्य विधानसभा अध्यक्ष एन पी प्रजापति ने गुरुवार को 13 कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे स्वीकार करने से इनकार कर दिया और उन्हें नोटिस जारी कर शुक्रवार तक व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर स्पष्टीकरण मांगा है कि इस्तीफा स्वैच्छिक रूप से बिना किसी दवाब के दिया गया है। साथ ही इस्तीफे के पीछे के कारण बताने के लिए भी कहा है।

इससे पहले कांग्रेस ने भाजपा पर उकसाने का आरोप लगाया कि उसके मध्य प्रदेश के विधायकों को बेंगलुरु में भगवा पार्टी द्वारा बंधक बनाया गया था। भव्य पुरानी पार्टी ने वीडियो भी जारी किए, जिसमें पुलिस को एक नेता को परेशान करते हुए देखा जा सकता है। मध्य प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया कि उसके दो मंत्री जीतू पटवारी और लाखन सिंह बेंगलुरु गए थे, जहां उनके साथ मारपीट की गई और उन्हें गिरफ्तार किया गया।

'मोदी जी देश को शर्मिंदा मत कीजिए'

Advertisement

पार्टी ने दो ट्विटर पर दावा किया कि भगवा पार्टी ने अपने विधायकों का अपहरण कर लिया था और उन्हें बेंगलुरु के एक रिसॉर्ट में रखा था। पार्टी ने कहा, "जब एक विधायक के पिता उनसे मिलने वहां गए, तो उनका अपमान किया गया और उनके साथ आए मंत्री को गिरफ्तार कर लिया गया और उनके साथ मारपीट की गई।" पार्टी ने कहा, "मोदी जी, देश को शर्मिंदा मत कीजिए।"

जीतू पटवारी के रूप में पहचाने जाने वाले मंत्री को उनके समर्थकों के साथ कुछ समय के लिए हिरासत में ले लिया गया। उन्नीस मध्य प्रदेश के विधायकों  में छह मंत्री शामिल हैं, जो शहर में रह रहे हैं, इस सप्ताह के शुरू में कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक को लिखा गया था। पुलिस से सुरक्षा और एस्कॉर्ट करने की मांग की गई थी।

एक प्रेस कॉन्फ्रेस में कांग्रेस ने पुलिस से कार्रवाई करने और "मंत्रियों और विधायकों" की रिहाई सुनिश्चित करने की मांग की। जल्द कार्रवाई नहीं किए जाने पर सुप्रीम कोर्ट जाने की धमकी दी।

फ्लोर टेस्ट का सवाल ही  नहींः दिग्विजय 

इस बीच वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि फ्लोर टेस्ट का कोई सवाल ही नहीं था क्योंकि पार्टी के सदस्यों का विधानसभा अध्यक्ष ने इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, "19 विधायकों द्वारा दिए गए इस्तीफे के बाद फ्लोर टेस्ट नहीं हो सकता है। उन्हें शारीरिक रूप से अध्यक्ष के सामने आना चाहिए और अपने लिए बोलना चाहिए। इन विधायकों को भाजपा ने बंधक बना लिया है।"

2018 में पार्टी की सरकार बनने के बाद से मध्यप्रदेश में कांग्रेस की अंदरूनी लड़ाई रही है। ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस से इस्तीफा देने और कम से कम 22 विधायकों के कमलनाथ सरकार से समर्थन वापस लेने की घोषणा के बाद मंगलवार को संकट गहरा गया। सिंधिया बुधवार को पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हो गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Madhya Pradesh, Assembly, Speaker, Refuses, Accept, Resignation, f 13 Rebel, Congress, MLAs
OUTLOOK 12 March, 2020
Advertisement