Advertisement
21 October 2023

मध्यप्रदेशः सीट बंटवारे को लेकर कांग्रेस बनाम समाजवादी पार्टी में खींचतान जारी, सपा नेता आईपी सिंह ने राहुल गांधी को बताया "पागल मूर्ख"

file photo

चुनावी राज्य मध्य प्रदेश में सीट बंटवारे को लेकर दोनों पार्टियों के बीच तनाव बढ़ने के बाद कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच जुबानी जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। एक ताज़ा मामले में, समाजवादी पार्टी के नेता ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को "पागल मूर्ख" कहा।

समाजवादी पार्टी के नेता आईपी सिंह ने कांग्रेस नेता के 'मोहब्बत की दुकान' नारे पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जो व्यक्ति अपने भाई वरुण गांधी को एकजुट नहीं कर सका, वह नकली प्यार फैला रहा है। सिंह ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, “महागठबंधन की पहल बिहार के 8 बार के सफल सीएम नीतीश कुमार ने की थी।”

उन्होंने कहा, "अलग-अलग पार्टियों को एकजुट करने और उन्हें ग्रैंड अलायंस का नेता बनाने के बजाय, कांग्रेस ने एक खेल खेला।" समाजवादी पार्टी के नेता ने 2019 के आम चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ असफल 'चौकीदार चोर है' अभियान चलाने के लिए राहुल गांधी को 'पागल मूर्ख' कहा। सिंह ने कहा, "कांग्रेस की सात पीढ़ियां कभी भी समाजवादी पार्टी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगी।" उन्होंने कहा, "राहुल गांधी वैसे भी निःसंतान हैं।"

Advertisement

यह कड़वाहट तब सामने आई जब समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाया कि एमपी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमल नाथ और पार्टी के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह के आश्वासन के बावजूद कांग्रेस ने एसपी के साथ सीटों का बंटवारा नहीं किया।

उन्होंने कहा,''एमपी मामले के बाद मुझे समझ आ गया है कि इंडिया गठबंधन सिर्फ 'भारत' चुनाव, इंडिया चुनाव, देश के चुनाव के लिए है। जब देश का चुनाव आएगा तो हम इस पर विचार करेंगे।' फिर जो लोग सीटें चाहते हैं, उनके लिए (चर्चा के लिए) एक अलग मंच है। लेकिन आख़िरकार मुद्दा विश्वसनीयता का है, यदि कांग्रेस का यह व्यवहार जारी है, उसके साथ कौन खड़ा होगा।''

सपा प्रमुख ने यूपी में गांधी परिवार की पारंपरिक दो सीटों-अमेठी और रायबरेली- को लेकर भी कांग्रेस को आगाह किया। किसी का नाम लिए बिना, अखिलेश ने वस्तुतः कांग्रेस को चेतावनी देते हुए कहा: “कांग्रेस के एक नेता आज़मगढ़ को लेकर सपा पर अरुचिकर टिप्पणी कर रहे थे। ध्यान रहे, आज़मगढ़ का सपा से गहरा नाता है। यदि वे आजमगढ़ पर कोई टिप्पणी करते हैं तो उन्हें भी सुनने के लिए तैयार रहना चाहिए। यदि बयान शीर्ष कांग्रेस नेतृत्व के परामर्श से हैं, तो यह पूरी तरह से अलग मामला है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेताओं को अपनी टिप्पणियों के प्रति सचेत रहना चाहिए, ठीक उसी तरह जैसे कांग्रेस के पारंपरिक निर्वाचन क्षेत्रों, अमेठी और रायबरेली के संबंध में एसपी ने संयम बरता था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 21 October, 2023
Advertisement