Advertisement
27 July 2023

महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे ने बीजेपी को खत्म करने की दी चुनौती, कहा- उन्हें बाल ठाकरे और जनता का आशीर्वाद प्राप्त है

file photo

शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भारतीय जनता पार्टी को उन्हें खत्म करने की चुनौती दी और कहा कि उन्हें उनके दिवंगत पिता बाल ठाकरे और लोगों का आशीर्वाद प्राप्त है। ठाकरे ने यह भी कहा कि उनका देश उनका परिवार है, "यह हिंदुत्व है"।

पार्टी के मुखपत्र सामना के कार्यकारी संपादक संजय राउत को दिए एक साक्षात्कार में, ठाकरे ने जानना चाहा कि भाजपा अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का श्रेय कैसे ले सकती है, जब वह 1992 में वहां बाबरी मस्जिद के विध्वंस की जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार नहीं थी।

साक्षात्कार के दूसरे भाग में, जो गुरुवार को सामना में प्रकाशित हुआ, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सुप्रीम कोर्ट था, जिसने राम मंदिर मुद्दे का समाधान किया। ठाकरे ने भाजपा पर हमला करते हुए कहा, "अगर आप मुझे खत्म करना चाहते हैं तो ऐसा करें। देखते हैं, मेरे पास मेरे पिता और लोगों का आशीर्वाद है।"

Advertisement

ठाकरे ने कहा कि वह राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के बागी नेता और महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार से सहमत हैं कि एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार को उनकी उम्र के कारण सेवानिवृत्त हो जाना चाहिए। शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख ने जोर देकर कहा कि इस तरह के बयान महाराष्ट्र की परंपरा के खिलाफ हैं। अजित पवार और छगन भुजबल, हसन मुश्रीफ और दिलीप वाल्से पाटिल सहित आठ विधायक 2 जुलाई को एकनाथ शिंदे सरकार में शामिल हुए थे।

शिव सेना (यूबीटी) प्रमुख ने यह भी दावा किया कि उनके पिता और शिव सेना के संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को बचाया था और जानना चाहा कि क्या कोई इस तरह (उन पर हमला करके) एहसान का बदला चुकाता है।

शिव सेना (यूबीटी) नियमित रूप से दावा करती है कि यह बाल ठाकरे ही थे जिन्होंने 2002 के दंगों के बाद तत्कालीन उप प्रधान मंत्री और भाजपा के दिग्गज लालकृष्ण आडवाणी से बात करके मोदी को गुजरात के मुख्यमंत्री पद से हटाए जाने से बचाया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 July, 2023
Advertisement