Advertisement
22 November 2017

रेलवे की बड़ी लापरवाही, महाराष्ट्र जाने वाली ट्रेन पहुंची मध्य प्रदेश

File Photo

हाल ही में रेलवे की लापरवाही का एक और मामला सामने आया है। जब महाराष्ट्र जाने वाली एक ट्रेन मध्य प्रदेश पहुंच गई। यह ट्रेन करीब 160 किलोमीटर तक गलत ट्रैक पर दौड़ गई।

यह वाकया उस दौरान हुआ जब दिल्ली से चली ‘स्वाभिमानी एक्सप्रेस’ महाराष्ट्र की जगह मध्य प्रदेश पहुंच गई। ट्रेन 160 किलोमीटर तक गलत ट्रैक पर दौड़ती गई और तो और ट्रेन के 160 किलोमीटर गलत रुट पर चलने के बाद भी ड्राइवर को पता नहीं चला। इस ट्रेन को उत्तर प्रदेश के मथुरा से होकर कोटा, सूरत, मुंबई, पुणे के रास्ते कोल्हापुर जाना था, लेकिन गलत सिग्नल मिलने के चलते यह गाड़ी मथुरा से आगरा, ग्वालियर होते हुए मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के बानमोर स्टेशन तक जा पहुंची।

ट्रेन में सवार थे 2500 किसान

Advertisement

इस ट्रेन में करीब 2500 किसान सवार थे। ये वो किसान थे जो दिल्ली के संसद मार्ग पर किसानों की कर्ज माफी और सही दाम को लेकर किसान मुक्ति संसद नाम के एक कार्यक्रम में आए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसान आंदोलन को देखते हुए स्वाभिमान एक्सप्रेस को स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाया गया था। इस ट्रेन को दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से महाराष्ट्र के कोल्हापुर पहुंचना था, लेकिन ये मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के बानमेर पहुंच गई।

यात्री ने गलत जगह पहुंचने का किया विरोध

जब ट्रेन बानमेर स्टेशन पहुंची तो एक यात्री ने गलत जगह पहुंचने का विरोध किया। किसानों ने किसी साजिश के तहत जानबूझकर ट्रेन को गलत रूट पर लाने का आरोप लगाया, लेकिन थोड़ी देर बाद ड्राइवर को अंदाजा हुआ कि ट्रेन गलत रूट में चली आई है, तो फिर जाकर स्टेशन मास्टर ने ट्रेन ड्राइवर को सही रूट की जानकारी दी। इसके बाद ट्रेन वापस 160 किलोमीटर लौटकर महाराष्ट्र के कोल्हापुर पहुंची।

रेलवे ने गलती में किया सुधार

गलत रुट का पता चलने पर रेलवे ने गलती में सुधार करते हुए ट्रेन को बानमोर से ग्वालियर के रास्ते मथुरा के लिए रवाना कर दिया। अब यह ट्रेन मथुरा से वापस कोटा, सूरत, मुंबई होते हुए कोल्हापुर जाएगी। फिलहाल इस ट्रेन के गुरुवार सुबह 6 बजे तक कोल्हापुर पहुंचने की संभावना है।  

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Major negligence, railways, Train, Maharashtra, reached, Madhya Pradesh
OUTLOOK 22 November, 2017
Advertisement