Advertisement
06 October 2024

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू तनावपूर्ण संबंधों को फिर से स्थापित करने के लिए भारत आए

file photo

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू द्वीप राष्ट्र में बढ़ते आर्थिक संकट के बीच भारत के साथ तनावपूर्ण संबंधों को फिर से स्थापित करने के लिए रविवार को चार दिवसीय राजकीय यात्रा पर दिल्ली पहुंचे। मुइज्जू सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्ता करेंगे, जिसके बाद भारत द्वारा द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में समझौतों की घोषणा किए जाने की उम्मीद है।

मुइज्जू, जो गुरुवार तक भारत में रहेंगे, व्यापारिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए मुंबई और बेंगलुरु भी जाएंगे। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मुइज्जू से मुलाकात की और विश्वास व्यक्त किया कि सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनकी वार्ता "हमारे मैत्रीपूर्ण संबंधों" को "नई गति" देगी। "भारत की राजकीय यात्रा की शुरुआत में आज राष्ट्रपति मुइज़ू से मिलकर प्रसन्नता हुई। भारत-मालदीव संबंधों को बढ़ाने के लिए उनकी प्रतिबद्धता की सराहना करता हूँ।"

जयशंकर ने एक्स पर कहा, "मुझे विश्वास है कि कल प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनकी बातचीत हमारे मैत्रीपूर्ण संबंधों को नई गति प्रदान करेगी।" नवंबर में शीर्ष पद का कार्यभार संभालने के बाद से भारत और मालदीव के बीच संबंधों में भारी तनाव आ गया था। मुइज़ू, जिन्हें चीन समर्थक माना जाता है, ने अपनी यात्रा के दौरान आपसी हितों के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर मोदी के साथ चर्चा की।

Advertisement

जून में मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के बाद से मुइज़ू की दिल्ली की वर्तमान यात्रा उनकी दूसरी यात्रा है। मुइज़ू ने पिछले साल 'इंडिया आउट' अभियान के तहत राष्ट्रपति चुनाव जीता था और नई दिल्ली से इस साल मई तक द्वीपसमूह राष्ट्र में तैनात अपने सैन्य कर्मियों को वापस बुलाने के लिए कहा था। द्विपक्षीय संबंधों में तब भी खटास आई जब मालदीव के मंत्रियों ने मोदी की आलोचना की। हालांकि, मुइज़ू ने तब से अपने भारत विरोधी रुख को नरम कर दिया है और यहां तक कि उन मंत्रियों को बर्खास्त भी कर दिया है जो मोदी की आलोचना कर रहे थे।

भारतीय प्रधानमंत्री। चूंकि मालदीव गंभीर आर्थिक मंदी से जूझ रहा था, इसलिए भारत ने एक और वर्ष के लिए 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ट्रेजरी बिल को आगे बढ़ाते हुए मालदीव सरकार को महत्वपूर्ण बजटीय सहायता देने का फैसला किया है। बढ़ते बाहरी ऋण, जीडीपी अनुपात में उच्च ऋण और घटते विदेशी मुद्रा भंडार को देखते हुए, क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों मूडीज और फिच ने हाल के हफ्तों में मालदीव की रेटिंग घटा दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 06 October, 2024
Advertisement