Advertisement
21 July 2023

ममता बनर्जी बोलीं- भाजपा के पास राज्य को विभाजित करने का "गेमप्लान", उनका एकमात्र ध्यान "किसी पद के बजाय गठबंधन की जीत" पर

ANI

आई.एन.डी.आई.ए. में अटूट विश्वास व्यक्त करते हुए। (भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक, समावेशी गठबंधन) 2024 के चुनावों में भाजपा को हराने के लिए, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 'जीतेगा भारत' का जोरदार आह्वान किया, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया कि उनका एकमात्र ध्यान "किसी पद की तलाश के बजाय गठबंधन की जीत" पर है। बनर्जी ने कहा कि भाजपा के पास विभाजनकारी ताकतों को बढ़ावा देकर राज्य को विभाजित करने का "गेमप्लान" है।

मणिपुर संकट पर केंद्र के खिलाफ अपना हमला जारी रखते हुए, टीएमसी प्रमुख ने कहा कि भाजपा की 'बेटी बचाओ' योजना अब 'बेटी जलाओ' (हमारी बेटियों को जलाओ) में बदल गई है। टीएमसी प्रमुख ने आश्चर्य जताया कि केंद्र ने कभी भी मणिपुर में केंद्रीय टीमें भेजने की जहमत क्यों नहीं उठाई, जहां जातीय संघर्ष ने 160 से अधिक लोगों की जान ले ली है।बीजेपी पर निशाना साधते हुए ममता बनर्जी ने कहा,  ''देश की महिलाएं आपको देश की राजनीति से बाहर कर देंगी...'':।उन्होंने कहा, "26 राजनीतिक दलों द्वारा बनाए गए गठबंधन से मैं खुश हूं। अब से हमारा आह्वान 'जीतेगा भारत' होगा। हमारे सभी भविष्य के कार्यक्रम I.N.D.I.A बैनर के तहत आयोजित किए जाएंगे।"

विपक्षी मोर्चे के सबसे ताकतवर नेताओं में से एक बनर्जी ने यह कहकर अपने इरादे स्पष्ट कर दिए, "हमें किसी पद की परवाह नहीं है; हम केवल अपने देश में शांति चाहते हैं और भाजपा को सत्ता से बाहर करना चाहते हैं। भाजपा सरकार ने शालीनता की सभी सीमाएं पार कर दी हैं और अब समय आ गया है कि लोग उन्हें सत्ता से हटा दें।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "हमें याद रखना चाहिए कि अगर भाजपा सरकार 2024 में सत्ता में लौटती है, तो हमारे देश में कोई लोकतंत्र नहीं होगा। हमें उन्हें बाहर फेंकना होगा। इसलिए, मैं आज आह्वान कर रही हूं - 'भाजपा हारेगा, भारत जीतेगा', और 'जीतेगा भारत'। मैं 26 राजनीतिक दलों को एक साथ आने और भाजपा को हराने के लिए आई.एन.डी.आई.ए. गठबंधन बनाने के लिए बधाई देती हूं।"

कोलकाता में पार्टी की वार्षिक शहीद दिवस रैली को संबोधित करते हुए बनर्जी ने मणिपुर के प्रति अपनी एकजुटता व्यक्त की और कहा कि विपक्षी गठबंधन के नेता पूर्वोत्तर राज्य के प्रत्येक नागरिक के साथ खड़े हैं। उन्होंने कहा, "सबसे पहले, बंगाल और आई.एन.डी.आई.ए. की ओर से, मैं मणिपुर के लोगों के प्रति अपनी एकजुटता व्यक्त करना चाहती हूं। मणिपुर में हमने जो अत्याचार देखे हैं, वे सख्त शब्दों में निंदनीय हैं। केंद्र सरकार की 'बेटी बचाओ' पहल 'बेटी जलाओ' में बदल गई है।"

बंगाल की उग्र नेता ने कहा कि महिलाओं की स्थिति देश में उनके प्रति भाजपा की नीतियों को दर्शाती है। उन्होंने कहा, "मणिपुर में हमारी बेटियां मर रही हैं और केंद्र में भाजपा शासन के तहत यह कोई अकेली घटना नहीं है। यहां तक कि बिलकिस बानो मामले में भी इस सरकार ने बलात्कारियों को छोड़ दिया था। इसी तरह, हमारी महिला पहलवानों के विरोध के बाद भी मुख्य आरोपी, एक भाजपा सांसद को जमानत दे दी गई।"

बनर्जी ने कहा कि गैर-एनडीए दलों के मुख्यमंत्रियों का एक प्रतिनिधिमंडल मणिपुर का दौरा करेगा और विपक्षी गठबंधन सहयोगियों आई.एन.डी.आई.ए. के साथ यात्रा के तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है। टीएमसी प्रमुख ने कहा कि देश की महिलाओं के सम्मान को धूमिल किया गया है और कहा कि बेटियां और माताएं आगामी चुनावों में भाजपा को जवाब देंगी।

भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र को 'आतंक के सौदागर' करार देते हुए, जो तुरंत केंद्रीय टीमें बंगाल भेज देते हैं, बनर्जी ने आश्चर्य जताया कि मणिपुर में चल रही जातीय हिंसा में 160 लोगों की जान जाने के बावजूद ऐसी कोई टीम क्यों नहीं भेजी गई।

उन्होंने सवाल किया, "आतंक के सौदागर' केंद्रीय टीमें बंगाल भेज रहे हैं, लेकिन केंद्रीय टीमें मणिपुर क्यों नहीं भेजी जा रही हैं? बंगाल में भाजपा नेता खुले तौर पर दावा करते हैं कि वे बंगाल में राष्ट्रपति शासन लगाएंगे; मणिपुर में ऐसा क्यों नहीं हो रहा है?"

मणिपुर हिंसा की निंदा करने के बजाय ''अर्थहीन बातें'' करने के लिए प्रधानमंत्री की आलोचना करते हुए बनर्जी ने कहा कि प्रधानमंत्री गलत तरीके से मणिपुर हिंसा की तुलना अन्य राज्यों की घटनाओं से कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "भाजपा कब तक महिलाओं, दलितों, अल्पसंख्यकों और एसटी का उत्पीड़न होने देगी? देश को तोड़ने के बजाय, क्या भाजपा सरकार ने कभी मूल्य वृद्धि को नियंत्रित करने पर विचार किया है? आज, एक किलोग्राम टमाटर की कीमत 120 रुपये से अधिक है।"

उन्होंने कहा, "बीजेपी बंगाल में हिंसा भड़काने और राज्य को बांटने की कोशिश कर रही है। वे हिल्स को बंगाल से अलग करना चाहते हैं। वे राजबंशी और कामतापुरी के बीच दरार पैदा करना चाहते हैं। वे कुर्मियों और आदिवासियों के बीच हिंसा भड़काना चाहते हैं।" मुख्यमंत्री ने आशंका जताई कि शहीद दिवस रैली की सफलता के बाद, पार्टी नेताओं को फिर से केंद्रीय एजेंसियों से उत्पीड़न का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन यह पार्टी को भाजपा के खिलाफ लड़ने से नहीं रोकेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 21 July, 2023
Advertisement