Advertisement
11 December 2021

राजधानी दिल्ली में ओमिक्रॉन का दूसरा मामला, भारत में कोरोना के नए वैरिएंट से अब तक 33 संक्रमित

देश की राजधानी दिल्ली में ओमिक्रोन का दूसरा मामला सामने आया है। जिस व्यक्ति को इससे संक्रमित पाया गया है, वो जिम्बाम्वे से वापस आ रहा था और उससे पहले दक्षिण अफ्रीका की भी यात्रा कर चुका था। दिल्ली सरकार ने अपने बयान में कहा है कि संक्रमित व्यक्ति वैक्सीन का दोनों डोज लगा चुका था।

ओमिक्रॉन के मामले धीरे-धीरे  देश में बढ़ते जा रहे हैं। शुक्रवार शाम तक देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की संख्या 32 तक पहुँच गयी थी। दिल्ली में नया मामला मिलने के बाद इसकी संख्या 33 हो गयी है।

दिल्ली में ओमिक्रॉन का पहला मामला 5 दिसंबर को सामने आया, जब तंजानिया से लौटे 37 वर्षीय व्यक्ति को पॉजिटिव पाया गया था। संक्रमित पाए जाने के बाद उस व्यक्ति को लोक नायक जयप्रकाश नारायण हॉस्पिटल में भर्ती करा दिया गया था।

Advertisement

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शुक्रवार को एक ब्रीफिंग में कहा, "1 दिसंबर से, 93 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में कोविड-19 पाया गया है। इनमें से 83 उन 13 देशों से हैं जिन्हें ओमिक्रॉन ब्रेकआउट के बाद 'एट रिस्क' की श्रेणी में रखा गया है।" लव अग्रवाल के अनुसार अब तक 59 देशों ने ओमिक्रोन मामलों की सूचना दी है।

कोरोना वायरस के इस नए वैरिएंट ने पूरी दुनिया को सशंकित कर दिया है। दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना समेत हांगकांग में सामने आए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वेरिएंट ऑफ कन्सर्न घोषित किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: travel history, Zimbabwe, South Africa, tests positive, Omicron, Delhi, second patient, new Covid variant
OUTLOOK 11 December, 2021
Advertisement