Advertisement
17 August 2022

जापान में रिलीज होगी गणितज्ञ आनंद कुमार की बायोपिक फिल्म "सुपर 30"

Wikipedia

गणितज्ञ आनंद कुमार की बायोपिक फिल्म 'सुपर 30' जापान में रिलीज होने जा रही है। यह भारत और हिंदी सिनेमा के लिए गर्व का पल है। फिल्म "सुपर 30" 23 सितंबर 2022 को जापान के सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी। भारत में यह फिल्म 12 जुलाई 2019 को रिलीज की गई थी। जापान के सिनेमाघरों में फिल्म 23 सितंबर को फिलहाल 31 स्क्रीन पर रिलीज होगी। हिन्दी सिनेमा के चाहने वाले इस खबर से बेहद खुश हैं। इसे हिंदी सिनेमा के विस्तार के रूप में देखा जा रहा है। 

 

 

Advertisement

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को समाज के गरीब, वंचित, पिछले वर्ग के बच्चों को पढ़ाने और उन्हें आईआईटी जैसे विश्वस्तरीय संस्थान की प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण कराने के लिए दुनियाभर में जाना जाता है।कोविड 19 के समय जब सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान बंद कर दिए गए थे, तब आनंद कुमार ने अपने सोशल मीडिया मंचों, अखबारों से लगातार छात्रों से संपर्क साधने और उनके निरंतर मार्गदर्शन का काम किया था। उन्होंने महामारी के दौरान लगातार अपने कॉलम के माध्यम से युवाओं को दिशा दी और उनके इस प्रयास को सराहा गया। आनंद कुमार के इसी समर्पण,सेवा और सेवा कार्य के लिए उन्हें कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मान भी प्राप्त हो चुके हैं। बॉलीवुड ने भी आनंद कुमार की संघर्ष गाथा का सम्मान करते हुए उनकी बायोपिक फिल्म "सुपर 30" का निर्माण किया। 

 

 

 

फिल्म "सुपर 30" भारत में तीन साल पहले 12 जुलाई सान 2019 को रिलीज हुई थी। फिल्म का निर्देशन विकास बहल ने किया था। फिल्म में आनंद कुमार की भूमिका अभिनेता ऋतिक रोशन ने निभाई थी। ग्रीक गॉड के नाम से मशहूर ऋतिक रोशन के लिए आनंद कुमार का किरदार निभाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य था। ऋतिक रोशन के लुक्स, उनकी भाषा आनंद कुमार से बिलकुल जुदा थी। लेकिन ऋतिक रोशन ने मेहनत, अनुशासन और समर्पण से खुद को आनंद कुमार के किरदार में ढाला और स्क्रीन पर आनंद कुमार को जीने में सफलता पाई। फिल्म में पंकज त्रिपाठी, वीरेंद्र सक्सेना, मृणाल ठाकुर, अमित साध, आदित्य श्रीवास्तव ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म में संगीत निर्देशक अजय - अतुल का संगीत था। लोगों ने फिल्म को बेहद पसंद किया था। आनंद कुमार की कहानी ने सभी को प्रेरित किया। ऋतिक रोशन को इस फिल्म के लिए बहुत सराहना मिली। भारत में फिल्म का कलेक्शन 172 करोड़ रहा था। ओवरसीज मार्केट से इसने 36 करोड़ कलेक्ट किए थे। इस तरह इसका वर्ल्डवाइड कलेक्शन 208 करोड़ से ज्यादा का रहा था।

 

 

 

गणितज्ञ आनंद कुमार जापान में काफी पॉपुलर रहे हैं। शिक्षा सुधारों के लिए आनंद कुमार हमेशा सक्रिय रहे हैं। उन्होंने एक जापानी कम्पनी के साथ ऑनलाइन माध्यम से छात्रों को शिक्षा से जोड़ने की मुहिम में काम किया है। आनंद कुमार के इस प्रयास से लाखों छात्र छात्राओं का भविष्य उज्ज्वल हुआ है। तकनीक के माध्यम से उनके जीवन में शिक्षा का दीपक रोशन हुआ है। 2009 में जापान की अभिनेत्री नोरिका फूजिवारा ने आनंद कुमार पर एक डॉक्यूमेंट्री भी बनाई थी। जापान की एक यूनिवर्सिटी ने अपने मैनेजमेंट छात्रों के लिए सुपर 30 की कहानी से प्रेरित होकर एक किताब प्रकाशित की है। जापान की सीजीसी बिजनेस इकाई ने सुपर 30 की प्रेरणा से भारत में मुफ्त आवासीय विद्यालय खोलने की पेशकश भी की थी। जापान में आनंद कुमार को एक रोल मॉडल के रूप में देखा जाता है। यही कारण है कि आनंद कुमार के सुपर 30 के स्टूडेंट्स को जापान सरकार ने स्पॉन्सर भी किया। जापान सरकार ने विज्ञान और तकनीक को समझने के लिए सुपर 30 के स्टूडेंट् को जापान आमंत्रित करते हुए, उनकी यात्रा स्पॉन्सर की। 

 

आनंद कुमार की बायोपिक फिल्म "सुपर 30" के जापान में रिलीज होने से भारत जापान संबंधों में और अधिक सुधार आएगा। इससे भारत और जापान के बीच विज्ञान और तकनीक के माध्यम से विकास को बढ़ावा दिया जाएगा। हिंदी फ़िल्मों के लिए भी जापान में सुपर 30 की रिलीज एक सकारात्मक खबर है। जिस तरह आज हिंदी सिनेमा का दौर चल रहा है, ऐसे में यह खबर हिंदी सिनेमा के चाहनेवालों के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम करेगी। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Anand Kumar biopic release in Japan, article on Anand Kumar, Anand Kumar super 30, super 30 biopic, Bollywood, Hindi cinema, Entertainment Hindi news, Japan government supporting Hindi film
OUTLOOK 17 August, 2022
Advertisement