Advertisement
06 December 2019

एनकाउंटर के बहाने मायावती ने योगी सरकार को घेरा, कहा- हैदराबाद पुलिस से सीखे यूपी-दिल्ली की पुलिस

File Photo

हैदराबाद में पशु चिकित्सक के साथ हैवानियत करने वाले चारों आरोपियों को पुलिस ने शुक्रवार सुबह एनकाउंटर में मार गिराया। हैदराबाद एनकाउंटर मामले पर राजनीतिक प्रतिक्रियाएं भी आनी शुरू हो गई हैं। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने इस एनकाउंटर को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पर भी हमला बोला।

बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि उत्तर प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़ रहे हैं, लेकिन राज्य सरकार सो रही है। यहां और दिल्ली में भी हैदराबाद पुलिस से प्रेरणा लेनी चाहिए, लेकिन दुर्भाग्य से यहां अपराधियों को राज्य के मेहमानों की तरह माना जाता है, यूपी में जंगल राज है।

मायावती ने आगे कहा कि मेरी पार्टी के जिन लोगों पर आरोप लगे, हमने उन्हें जेल भेजा था। उन्होंने आगे कहा कि मेरा उत्तर प्रदेश की सरकार से कहना है कि हैदराबाद की पुलिस से यूपी पुलिस को सीख लेनी चाहिए, यूपी पुलिस को अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

Advertisement

हैदराबाद में रेप पीड़िता के पिता और बहन ने कहा है कि आज हम सरकार और पुलिस के शुक्रगुजार हैं। पीड़िता की बहन ने कहा है कि आज हमारे साथ न्याय हो गया है। आज जो हुआ है वह अपराधियों के लिए एक उदाहरण है। वहीं, पिता ने कहा है कि हमें 10 दिन बाद आखिरकार न्याय मिल गया। आज हमारी बच्ची को इंसाफ मिल गया है।

हैदराबाद गैंगरेप और हत्‍या के आरोपियों के एनकाउंटर पर छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि जब एक अपराधी भागने की कोशिश करता है, तो पुलिस के पास कोई अन्य विकल्प नहीं बचता। यह कहा जा सकता है कि न्याय किया गया है।

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता कुमारी शैलजा ने कहा है कि अगर आरोपियों को कानून की प्रक्रिया के तहत सजा मिलती तो ज्यादा बेहतर होता। ऐसे दोषियों का अंजाम यही होना चाहिए था, लेकिन कानूनी प्रक्रिया के तहत होता तो एक और अच्छा संदेश जाता।

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष और महिला सुरक्षा के लिए पिछले कई दिनों से अनशन पर बैठी स्वाति मालिवाल ने कहा है कि आज उन आरोपियों के साथ जो हुआ है, अच्छा हुआ है। हालांकि उन्होंने कहा कि मैं अपना आमरण अनशन अभी भी जारी रखूंगी।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है, ‘देश ने अब राहत की सांस ली है। जिसने जैसा किया, उसके साथ वैसा हुआ। अब लग रहा है न्याय हुआ है।’

राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा और अमर सांबले दोनों ने एनकाउंटर को सही ठहराया है। कहा है कि पीड़िता के मानव अधिकार का क्या हुआ, जो लोग आरोपियों के मानव अधिकार की बात करते हैं। एनकाउंटर पूरी तरह सही है।

एनकाउंटर पर कवि कुमार विश्वास ने कहा है, ‘इस घटना पर देश के सामान्य नागरिकों में प्रसन्नता, ‘न्यायिक व्यवस्था व राजनैतिक संकल्प-शक्ति’ के प्रति गहरे अविश्वास की दुखद सूचना भी है। जनतंत्र के रूप में हम सब को इस व्यवस्था के आमूल-चूल कायाकल्प के विषय में सोचना ही होगा।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता जगदंबिका पाल ने कहा है, ‘घटना को लेकर लोगों में रोष था। हर व्यक्ति उन्हें सजा देने की मांग कर रहा था। अब क्योंकि पुलिस की कस्टडी से आरोपियों ने भागने का प्रयास किया था तो पुलिस को जो सही लगा, वह उन्होंने किया। अगर कोई जांच की मांग कर रहा है तो राज्य सरकार देखेगी।

हर तरफ हो रही तेलंगाना पुलिस की तारीफ

हैदराबाद एनकाउंटर के बाद हर तरफ पुलिस की तारीफ हो रही है। आज तेलंगाना में महिलाओं ने पुलिसवालों को राखियां बांधी। साथ ही लोगों ने एनकाउंटर वाली जगह पर पुलिस पर फूल भी बरसाए और हैदराबाद पुलिस जिंदाबाद के नारे लगाए।

आत्मरक्षा में मारी गई गोली

शमशाबाद के डीसीपी प्रकाश रेड्डी ने कहा, 'सायबराबाद पुलिस आरोपियों को क्राइम सीन रीकंस्ट्रक्ट करने के लिए लाई थी ताकि घटना से जुड़ी कड़ियों को जोड़ा जा सके। इसी बीच आरोपियों ने पुलिस से हथियार छीने और उनपर फायरिंग की। आत्मरक्षा में पुलिस ने उन्हें गोली मारी जिसमें आरोपियों की मौत हो गई।'

जानिए क्या है

बता दें कि हैदराबाद में पशु चिकित्सक के साथ हैवानियत करने वाले चारों आरोपियों को पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया है। तेलंगाना पुलिस के अनुसार आरोपियों को राष्ट्रीय राजमार्ग-44 पर क्राइम सीन रीकंस्ट्रक्ट करने के लिए ले जाया गया था। इस दौरान आरोपियों ने पुलिस हिरासत से भागने की कोशिश की। इसके बाद पुलिस ने उनपर गोलियां चला दीं। इस मुठभेड़ में चारों आरोपियों की मौके पर ही मौत हो गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Mayawati, Targets, Yogi government, Hyderabad encounter, UP-Delhi Police, Should learn, Hyderabad Police
OUTLOOK 06 December, 2019
Advertisement