Advertisement
23 January 2020

कश्मीर मुद्दे पर किसी की मध्यस्थता की नहीं है जरूरत: विदेश मंत्रालय

file photo

 

भारत ने बृहस्पतिवार को एक बार फिर स्पष्ट किया कि कश्मीर मामले पर किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं है और बातचीत के लिये उपयुक्त माहौल बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की है

 

Advertisement

एक सवाल के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि कश्मीर पर हमारा रुख स्पष्ट और स्थिर है, इसमें किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं है। और अगर कोई द्विपक्षीय मामला आता है तब दोनों देशों को द्विपक्षीय ढंग से सुलझाया जाना चाहिए जो शिमला समझौता और लाहौर घोषणापत्र की तहत हो। उन्होंने कहा कि बातचीत के लिए उपयुक्त माहौल तैयार करना पाकिस्तान का दायित्व है जो आतंकवाद, शत्रुता और हिंसा से मुक्त हो। प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि  कश्मीर में चिंताजनक स्थिति पैदा करने की पाकिस्तान की कोशिश विफल हो चुकी है और वैश्विक समुदाय इसके दोहरे मापदंडों को समझता है।

पाकिस्तान पीएम ने की अपिल

दावोस में पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान ने ‘दो परमाणु-सशस्त्र देशों’ के बीच एक प्रदर्शन को रोकने के लिए वैश्विक हस्तक्षेप का आह्वान किया। इस मुद्दे को सुलझाने में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ‘मदद’ की नई पेशकश बाद यह बयान प्रवक्ता की तरफ से जारी किया गया है। उन्होंने कहा, "कश्मीर मुद्दे पर किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं है।"

यह दोनों देश के बीच का द्विपक्षीय मुद्दा

रवीश कुमार ने कहा कि हमारी स्थिति कश्मीर पर स्पष्ट और सुसंगत है। यह भारत और पाकिस्तान के बीच एक द्विपक्षीय मुद्दा है।मंगलवार को दावोस में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ मीडिया को संबोधित करते हुए ट्रम्प ने कहा था कि अमेरिका कश्मीर से संबंधित घटनाक्रम को बहुत करीब से देख रहा और इस मामले को सुलझाने में मदद करने की बात कही।

ट्रंप के फरवरी में भारत आने के आसार

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप के फरवरी में भारत आने की उम्मीद है। बता दें कि ट्रम्प द्वारा पिछले साल कश्मीर पर मध्यस्थता करने की पेशकश के बाद भारत ने वाशिंगटन को सूचित किया था कि यह पाकिस्तान के साथ एक द्विपक्षीय मामला है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: spokesperson Ravish Kumar, third party, intervention on Kashmir issue, MEA
OUTLOOK 23 January, 2020
Advertisement