Advertisement
15 October 2024

'मीडिया को आत्मनिरीक्षण की जरूरत': चुनाव आयोग ने एग्जिट पोल और शुरुआती रुझानों की आलोचना की; ईवीएम से छेड़छाड़ से किया इनकार

file photo

महाराष्ट्र और झारखंड में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए मतदान कार्यक्रम की घोषणा के बाद, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में समाचार चैनलों द्वारा मतगणना के दिन शुरुआती रुझान दिखाने की प्रथा की कड़ी आलोचना की और इसे "बकवास" करार दिया।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, कुमार ने यह भी कहा कि एग्जिट पोल उम्मीदें बढ़ाकर बहुत बड़ा विकर्षण पैदा करते हैं और यह मीडिया, विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के लिए आत्मनिरीक्षण का विषय है।

एग्जिट पोल पर टिप्पणी करते हुए कुमार ने कहा, "हम एग्जिट पोल को नियंत्रित नहीं करते हैं, लेकिन आत्म-मंथन की आवश्यकता है। सैंपल साइज क्या था, सर्वे कहां किया गया, परिणाम कैसे आया और अगर मैं उस परिणाम से मेल नहीं खाता तो मेरी क्या जिम्मेदारी है, क्या कोई खुलासा हुआ है - इन सभी को देखने की जरूरत है।" पोल निकाय ने यह भी सुझाव दिया कि न्यूज ब्रॉडकास्टिंग और डिजिटल स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी जैसे संगठनों को स्व-नियमन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

Advertisement

उन्होंने कहा, "मतगणना चुनाव समाप्त होने के लगभग तीसरे दिन होती है। शाम 6 बजे से उम्मीदें बढ़ जाती हैं, लेकिन सार्वजनिक प्रकटीकरण में इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है।" कुमार ने यह भी कहा कि मीडिया संवाददाता जल्दी नतीजे प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन चुनाव अधिकारी को स्क्रीन पर नतीजे दिखाने होते हैं, मतदान एजेंटों से उस पर हस्ताक्षर करवाने होते हैं और पर्यवेक्षकों को औचित्य बताना होता है। उन्होंने कहा, "आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे आने में 30 मिनट लग सकते हैं।"

 "इसलिए, जब वास्तविक नतीजे आने शुरू होते हैं, तो उनमें विसंगति होती है। यह विसंगति कभी-कभी गंभीर मुद्दों को जन्म दे सकती है। उम्मीदों और उपलब्धियों के बीच का अंतर निराशा के अलावा और कुछ नहीं है," सीईसी ने कहा। बैटरी की ताकत से नतीजों पर असर पड़ने के मुद्दे के बारे में, सीईसी ने कहा कि पहले हैकिंग के आरोप लगाए गए थे "लेकिन यह पहली बार सामने आया है"। कुमार ने कहा, "अब हम सोच रहे हैं कि आगे क्या होगा, हम समझ नहीं पा रहे हैं। लेकिन निश्चित रूप से कुछ नया सामने आएगा।"

मतगणना के दिन शुरुआती रुझान दिखाने की प्रथा की आलोचना करते हुए कुमार ने कहा, "जब मतगणना शुरू होती है, तो नतीजे (मीडिया में) सुबह 8:05 बजे और 8:10 बजे से आने शुरू हो जाते हैं। यह बकवास है। मेरी मतगणना सुबह 8:30 बजे शुरू होती है।" शीर्ष चुनाव निकाय के प्रमुख के अनुसार, चुनाव आयोग सुबह 9:30 बजे से दो घंटे के अंतराल पर अपनी वेबसाइट पर रुझान या परिणाम डालना शुरू कर देता है।

उन्होंने कहा कि मतदान के दिन से करीब छह दिन पहले इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें चालू कर दी जाती हैं और उम्मीदवारों के चुनाव चिह्न लोड कर दिए जाते हैं तथा नई बैटरी लगा दी जाती है, जिस पर उम्मीदवारों या उनके अधिकृत एजेंटों के हस्ताक्षर होते हैं।

मशीनों की विश्वसनीयता और बैटरी पर जताई गई चिंताओं पर कई सवालों के जवाब में उन्होंने कहा, "ईवीएम तो छोड़िए, बैटरियों पर भी उम्मीदवारों के हस्ताक्षर होते हैं। यहां तक कि हमें भी इस नियम के बारे में जानकारी नहीं थी, क्योंकि इसे बहुत पहले बना दिया गया था। अब यह हमारी मदद कर रहा है।"

मशीनों की विश्वसनीयता और बैटरी पर जताई गई चिंताओं पर कई सवालों के जवाब में उन्होंने कहा, "ईवीएम तो छोड़िए, बैटरियों पर भी उम्मीदवारों के हस्ताक्षर होते हैं। यहां तक कि हमें भी इस नियम के बारे में जानकारी नहीं थी, क्योंकि इसे बहुत पहले बना दिया गया था। अब यह हमारी मदद कर रहा है।" उन्होंने यह भी कहा कि चुनाव आयोग सभी हितधारकों को संतुष्ट करने के लिए विस्तृत 'एफएक्यू' जारी करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 15 October, 2024
Advertisement