Advertisement
26 June 2022

मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- 'अग्निपथ' युवाओं के साथ धोखाधड़ी, पुनर्विचार करे सरकार

FILE PHOTO

मेघालय के राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने रविवार को 'अग्निपथ' योजना को भविष्य के जवानों की उम्मीदों के साथ 'धोखाधड़ी' करार दिया और कहा कि चार साल तक सशस्त्र बलों की सेवा करने के बाद बिना पेंशन के सेवानिवृत्त होने वालों को शायद ही कोई शादी का प्रस्ताव मिलेगा।

मलिक, जिन्होंने जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल के रूप में भी काम किया है, ने सरकार से नई योजना पर "पुनर्विचार" करने का आग्रह किया, जिसके तहत युवाओं को अनुबंध के आधार पर सैनिकों के रूप में भर्ती किया जाएगा। पैंशन या स्वास्थ्य बीमा के लाभ के साथ चार साल की सेवा के बाद 75 प्रतिशत रंगरूट सेवानिवृत्त हो जाएंगे - उन्हें अग्निवीर कहा जाएगा।

मलिक ने संवाददाताओं से कहा, "भविष्य के जवान छह महीने का प्रशिक्षण लेंगे और उन्हें छह महीने की छुट्टी मिलेगी। तीन साल की नौकरी के बाद जब वे अपने घर लौटेंगे तो उन्हें शादी का कोई प्रस्ताव नहीं मिलेगा।" "अग्निपथ योजना भविष्य के जवानों के खिलाफ है, और उनकी उम्मीदों के साथ धोखाधड़ी है।"

Advertisement

बागपत के रहने वाले मलिक अपने दोस्त गजे सिंह धामा के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करने के लिए यहां के खेकरा गांव आए थे, जिनका हाल ही में निधन हो गया था। राज्यपाल ने कहा कि उन्होंने पहले किसानों के मुद्दे को उठाया था जब वे तीन अब निरस्त कृषि कानूनों का विरोध कर रहे थे, और अब युवाओं और उनकी समस्याओं के बारे में बात करेंगे।

पत्रकारों द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें इन राजनीतिक मुद्दों को उठाने से पहले राज्यपाल का पद छोड़ देना चाहिए था, मलिक ने चुटकी ली, "अगर मैं आप जैसे सलाहकारों के 'चक्कर' (जाल) में फंस जाता, तो मैं इस जगह तक नहीं पहुंच पाता।" उन्होंने कहा, "मैं एक मिनट में पद छोड़ दूंगा, अगर मुझे (राज्यपाल) बनाने वाला व्यक्ति मुझसे ऐसा करने के लिए कहता है।"

अपनी सेवानिवृत्ति के बाद की योजनाओं के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि उनका फिर से सक्रिय राजनीति में आने या चुनाव लड़ने का कोई इरादा नहीं है। जहां भी जरूरत होगी मैं किसानों और जवानों के लिए संघर्ष करूंगा।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल ने कहा कि वह पद छोड़ने के बाद सीमावर्ती राज्य कश्मीर पर एक किताब लिखेंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या उनके सेवानिवृत्त होने के बाद सरकार पर हमले तेज होंगे, मलिक ने कहा, "यह सरकार के बारे में नहीं है। मैं जो मुद्दे उठाता हूं, अगर उन्हें स्वीकार कर लिया जाता है, तो यह सरकार के पक्ष में होगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 June, 2022
Advertisement