Advertisement
28 May 2024

दिल्ली के कई इलाकों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंचा, कुछ दिनों तक लू की स्थिति बनी रहने की उम्मीद

file photo

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को भीषण गर्मी रही और दिल्ली के कई इलाकों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया, जिससे लोगों को राहत की तलाश करनी पड़ी। राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं ने दिल्ली में चिलचिलाती धूप के कारण लोगों की परेशानी बढ़ा दी, जिससे खासकर बाहरी इलाकों में तापमान बहुत अधिक हो गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक दिल्ली में लू की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है।

शहर की सफदरजंग वेधशाला ने मंगलवार को मौसमी औसत से पांच डिग्री अधिक 45.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया। हालांकि, शहर के बाहरी इलाकों मुंगेशपुर और नरेला में मंगलवार को सामान्य से नौ डिग्री अधिक 49.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। नजफगढ़ में 49.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जबकि पीतमपुरा और पूसा में 48.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

भीषण गर्मी के पीछे का कारण बताते हुए स्काईमेट वेदर में मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा: "खाली जमीन वाले खुले इलाकों में विकिरण बढ़ जाता है। सीधी धूप और छाया की कमी इन क्षेत्रों को असाधारण रूप से गर्म बनाती है।" पलावत ने कहा, "जब हवा पश्चिम से चलती है, तो इसका असर सबसे पहले इन इलाकों पर पड़ता है। चूंकि ये इलाके बाहरी इलाकों में हैं, इसलिए तापमान तेजी से बढ़ता है।"

Advertisement

आईएमडी के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि शहर के बाहरी इलाके राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं की चपेट में आने वाले पहले इलाके हैं। उन्होंने कहा, "दिल्ली के कुछ हिस्से इन गर्म हवाओं के जल्दी आने के लिए अतिसंवेदनशील हैं, जिससे पहले से ही खराब मौसम और खराब हो जाता है। मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ जैसे इलाके इन गर्म हवाओं का सबसे पहले सामना करते हैं।"

आईएमडी के चरण सिंह ने कहा कि खुले इलाके और बंजर जमीन विकिरण बढ़ने के कारण उच्च तापमान में योगदान दे रहे हैं। मई के आखिरी दिनों में दिल्ली में तापमान में लगातार बढ़ोतरी देखी गई है। मंगलवार का अधिकतम तापमान रविवार के मुकाबले थोड़ा अधिक है, जब राष्ट्रीय राजधानी में 45.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी के दिल्ली रिज में 47.5 डिग्री सेल्सियस और आया नगर में 47.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

आईएमडी ने कहा कि यह इन दोनों स्टेशनों के लिए रिकॉर्ड उच्च तापमान था। मौजूदा हीटवेव स्थितियों के कारण शहर अगले दो दिनों के लिए रेड अलर्ट पर है। आईएमडी ने बुधवार को दिल्ली के कई हिस्सों में लू की स्थिति के साथ मुख्य रूप से साफ आसमान और अन्य क्षेत्रों में भीषण लू की स्थिति के साथ तेज और तेज़ हवाएं चलने का अनुमान लगाया है।

हीटवेव की सीमा तब पूरी होती है जब किसी मौसम स्टेशन का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों में कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री तक पहुँच जाता है और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस विचलन होता है। यदि सामान्य से विचलन 6.4 डिग्री से अधिक हो जाता है तो भीषण हीटवेव घोषित की जाती है।

जारी किए गए पूर्वानुमान में, आईएमडी ने हीटवेव के कारण "कमजोर लोगों के लिए अत्यधिक देखभाल" का आग्रह किया है। सभी उम्र के लोगों में गर्मी से संबंधित बीमारी और हीट स्ट्रोक होने की बहुत अधिक संभावना है, और शिशुओं, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों जैसे कमजोर व्यक्तियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य चिंता का विषय है। इसने लोगों को गर्मी और निर्जलीकरण के संपर्क में आने से बचने की सलाह दी है। मौसम विभाग ने भी पर्याप्त पानी पीने और हाइड्रेटेड रहने के लिए ओआरएस या घर के बने पेय जैसे लस्सी, 'तोरानी' (चावल का पानी), नींबू पानी और छाछ का उपयोग करने का सुझाव दिया है।

दिल्ली सरकार द्वारा संचालित एलएनजेपी अस्पताल में हीटवेव की स्थिति के कारण रोगियों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है। एलएनजेपी अस्पताल की डॉ. रितु सक्सेना ने कहा, "हमने इस सप्ताह गर्मी से प्रभावित रोगियों की बड़ी संख्या देखी है। कल, अकेले, हमारे पास हीट स्ट्रोक से प्रभावित लगभग 10 रोगी आए।" बुखार, सिरदर्द, उल्टी और बेहोशी जैसे लक्षण आम हैं। उन्होंने यह भी सलाह दी कि लोगों को बाहर निकलने से बचना चाहिए, खासकर पीक ऑवर्स के दौरान। मंगलवार को दिल्ली की सापेक्ष आर्द्रता दिन के दौरान 43 प्रतिशत से 17 प्रतिशत के बीच रही।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 28 May, 2024
Advertisement