Advertisement
08 April 2021

किसान आंदोलन के बीच मोदी सरकार का बड़ा झटका, जाने कितने बढ़ा दिए खाद के दाम

FILE PHOTO

चंडीगढ़, इफको ने डीएपी खाद की कीमतों में अप्रत्याशित बढ़ोतरी करके किसानों पर बाेझ बढ़ा दिया है। एक अप्रैल से बढ़ी कीमतों मुताबिक डीएपी खाद का 50 किलो का बैग 1200 रुपए से बढ़ाकर 1900 रुपए कर दिया है। नाइट्रोजन फॉस्फोरस पोटैशियम(एनपीके)के 50 किलो के प्रति बैग  की चार किस्मों की कीमत 1350 रुपए से 1800 रुपए की गई है। वितरकों का डिस्ट्रीब्यूशन मार्जिन पहले की तरह 480 रुपए प्रति टन रहेगा। 

खाद की बढ़ी कीमतों को लेकर पंजाब व हरियाणा के किसानों में भारी रोष है। भारतीय किसान यूनियन(राजेवाल)के अध्यक्ष बलबीर सिंह राजेवाल का कहना है कि एमएसपी में मात्र 50 से 70 रुपए क्विंटल की बढ़ोतरी करने वाली मोदी सरकार ने खाद की कीमत 700 रुपए प्रति बैग बढ़ाकर किसानों की कमर तोड़ने का काम किया है। उन्हाेंने कहा कि खाद की कीमतों में यह अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। ऐसे समय पर यह बढ़ोतरी की है जब किसान पिछले चार महीने से भी अधिक समय से केंद्र के तीन कृषि कानूनों को वापस लिए जाने के लिए दिल्ली की सीमाओं पर सघंर्षरत हैं। सरकार ने किसानों से आगे की बातचीत भी बंद कर समाधान का रास्ता ठंडे बस्ते में डाल दिया है।

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एंव प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इफको द्वारा बढ़ाई गई खाद की कीमतांे को लेकर मोदी सरकार पर टीवट् वार करते हुए किसानों को हैशटेग कर  कहा है, “ 73 साल में सबसे महंगी ओर जालिम सरकार,हर रोज किसानों पर करती नया वार! जो कभी नहीं हुआ,वो जुल्म कर दिखाया,माेदी सरकार ने 700 रुपए डीएपी खाद बढ़ाया। 1200 रुपए का डीएपी 1900 रुपए के पार। माेदी जी पहले ही खेती की लागत 15000 रुपए प्रति हेक्टेयर बढ़ा चुके हैं। सब याद रखा जाएगा”।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Modi, government, big, shock, farmer, fertilizer
OUTLOOK 08 April, 2021
Advertisement