Advertisement
01 July 2023

संसद का मानसून सत्र 20 जुलाई से 11 अगस्त तक, लोकसभा चुनाव के मद्देनजर एकजुट हो रहा है विपक्षी दल

file photo

संसद का मानसून सत्र 20 जुलाई से शुरू होगा और 11 अगस्त तक चलेगा। संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने शनिवार को घोषणा करते हुए राजनीतिक दलों से सत्र के दौरान सार्थक चर्चा में योगदान देने का आग्रह किया। सत्र के हंगामेदार रहने की उम्मीद है क्योंकि विपक्षी दल अगले साल लोकसभा चुनाव के मद्देनजर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा के खिलाफ एकजुट मोर्चा बनाने के लिए एकजुट हो रहे हैं।

इसके अलावा, संसद की बैठक ऐसे समय हो रही है जब प्रधानमंत्री मोदी ने समान नागरिक संहिता की जोरदार वकालत की है और इस मुद्दे पर परामर्श बढ़ाने के कदम उठाए हैं। सूत्रों ने कहा कि मानसून सत्र पुराने संसद भवन में शुरू होने और बाद में नए भवन में स्थानांतरित होने की उम्मीद है। नई इमारत का उद्घाटन 28 मई को मोदी ने किया था।

जोशी ने ट्वीट किया, "संसद का मानसून सत्र, 2023, 20 जुलाई से शुरू होगा और 11 अगस्त तक चलेगा। सभी दलों से सत्र के दौरान विधायी व्यवसाय और अन्य विषयों पर सार्थक चर्चा में योगदान देने का आग्रह करता हूं।"

Advertisement

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, सत्र 23 दिनों तक चलेगा और इसमें 17 बैठकें होंगी। सत्र के दौरान, सरकार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) अध्यादेश को बदलने के लिए एक विधेयक ला सकती है।

अध्यादेश ने सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले को प्रभावी ढंग से रद्द कर दिया, जिसने दिल्ली सरकार को "सेवाओं" मामले पर अधिक विधायी और प्रशासनिक नियंत्रण दिया था। केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी प्राप्त राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन विधेयक भी पेश किए जाने की संभावना है। प्रस्तावित फाउंडेशन विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में देश की अनुसंधान क्षमता को बढ़ाने के लिए एक नई फंडिंग एजेंसी होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 01 July, 2023
Advertisement