Advertisement
09 June 2024

इंडिया हेल्थ प्रदर्शनी में 300 से अधिक ब्राण्ड्स लेंगे हिस्सा, जाने कितने बिलियन डॉलर पहुंच जाएगा देश का हेल्थकेयर सेक्टर

file photo

इनफोर्मा मार्केट्स इन इंडिया ने बहु-प्रतीक्षित आयोजन इंडिया हेल्थ के लॉन्च की घोषणा की है, जिसका आयोजन 13 से 15 जून के बीच नई दिल्ली के द्वारका स्थित इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (आईआईसीसी) में होगा। यह पहला सम्मेलन नए बेंचमार्क स्थापित कर और साझेदारियों को बढ़ावा देकर हेल्थकेयर उद्योग के लिए बदलावकारी भूमिका निभाएगा।

अरब हेल्थ की धरोहर से प्रेरित इंडिया हेल्थ पूरे हेल्थकयर उद्योग को एक ही मंच पर लेकर आएगा। एक अनुमान के मुताबिक भारत का हेल्थकेयर सेक्टर 2025 तक 638 बिलियन डॉलर के आंकड़े तक पहुंच जाएगा। ऐसे में यह सम्मेलन और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। इंडिया हेल्थ का उद्देश्य इस सेक्टर से जुड़े सभी हितधारकों को एक मंच पर लाना और उन्हें देश भर में हेल्थकेयर सेवाओं की एक समान उपलब्धता में योगदान के लिए सक्षम बनाना है।

इंडिया हेल्थ के प्रीमियर एडीशन में 300 से अधिक देशी-विदेशी ब्राण्ड्स चिकित्सा उपकरणों एवं डिवाइसेज़, ऑर्थोपेडिक्स एवं फिज़ियोथेरेपी, इमेजिंग एवं डायग्नॉस्टिक्स, हेल्थकेयर एवं जनरल सर्विसेज़, आईटी सिस्टम एवं समाधानों, हेल्थकेयर की सुविधाओं, वैलनैस एवं निवारक सुविधाओं आदि का प्रदर्शन करेंगे। शो को प्रतिष्ठित संगठनों जैसे एसोसिएशन ऑफ डायग्नॉस्टिक्स मैनुफैक्चरर्स ऑफ इंडिया, मेडिकल टेक्नोलॉजी एसोसिएशन ऑफ इंडिय, एसोसिएशन ऑफ हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स इंडिया और फ्रॉस्ट एण्ड सुलिवन (नॉलेज पार्टनर्स के रूप में) का समर्थन प्राप्त है।

Advertisement

इन्फोर्मा मार्केट्स इन इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर योगेश मुद्रास ने कहा, ‘‘इंडिया हेल्थ हमारे शोज़ के दिलों की धड़कन है। भारत का हेल्थकेयर सेक्टर तेज़ी से विकसित हो रहा है और निजी एवं सरकारी पहलों के चलते 2023 में 372 बिलियन डॉलर के आंकड़े पर पहुंच गया है। सार्वजनिक एवं निजी सेक्टरों के द्वारा निवेश, बढ़ते हेल्थकेयर कवरेज और बेहतर सेवाओं का परिणाम है। सरकारी पहलें जैसे एफडीआई नियमों में छूट, आयुष्मान भारत, डिजिटल मिशन आदि ने हेल्थकेयर सुविधाओं को सभी के लिए सुलभ बनाया है। इसके अलावा स्टार्ट-अप्स के अनुकूल नीतियों, आर एण्ड डी प्रयासों, संशोधित आईपीआर विनियमों ने कारोबार के लिए अनुकूल माहौल का निर्माण किया है।

उन्होंने कहा,‘इंडिया हेल्थ ‘मेक इन इंडिया’ के अनुरूप विभिन्न सेक्टरों जैसे हेल्थकेयर, फार्मास्युटिकल्स, बायोटेक्नोलॉजी और कैमिकल्स आदि पर फोकस करता है। यह सम्मेलन हेल्थकेयर सेक्टर में इनोवेशन्स, उत्कृष्टता और साझेदारियों को बढ़ावा देते हुए देश में स्वास्थ्यसुविधाओं की एक समान सुलभता को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।’  इंडिया हेल्थ में एक ट्रांसफोर्मेशन ज़ोन भी होगा, जहां स्टार्ट-अप और कंपनियां अपने नए लॉन्च और बदलावकारी प्रोडक्ट्स को पेश करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 June, 2024
Advertisement