Advertisement
13 May 2024

मुंबई तूफान: होर्डिंग गिरने से तीन की मौत, 60 घायल; उड़ानें, ट्रेनें विलंबित, रेस्क्यू जारी

file photo

मुंबई में सोमवार शाम को एक शक्तिशाली तूफान आया, जो अपने पीछे तबाही और व्यवधान छोड़ गया। घाटकोपर इलाके में एक विशाल लोहे का होर्डिंग गिरने से कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 60 घायल हो गए। मलबे में कई और लोगों के दबे होने की आशंका है।

यह घटना वित्तीय राजधानी में तेज हवाओं और धूल भरी आंधी के कारण हुई। नाटकीय फुटेज में घाटकोपर पूर्व में एक पेट्रोल स्टेशन पर सफेद बिलबोर्ड गिरते हुए दिखाया गया, जिससे बड़े पैमाने पर क्षति और अराजकता हुई।

तूफान के कारण घाटकोपर, बांद्रा कुर्ला और धारावी सहित कई इलाकों में तेज हवाएं और बारिश हुई, जिससे परिवहन सेवाएं और दैनिक जीवन बाधित हुआ। भारत के सबसे व्यस्ततम हवाईअड्डों में से एक, मुंबई हवाईअड्डे ने तूफान के कारण लैंडिंग और टेकऑफ़ परिचालन को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है और 15 उड़ानें डायवर्ट की गई हैं।

Advertisement

तेज हवाओं के कारण ओवरहेड तारों पर एक बैनर गिरने के बाद आरे और अंधेरी ईस्ट स्टेशनों के बीच मेट्रो सेवाएं भी निलंबित कर दी गईं, जिससे थोड़ी देरी हुई। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तूफान की छवियों और वीडियो से भर गए, कई उपयोगकर्ताओं ने चिलचिलाती गर्मी से राहत का स्वागत किया।

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग सहित कई जिलों के लिए पीला अलर्ट जारी किया है, जिसमें बिजली गिरने और 40 किमी प्रति घंटे तक की तेज़ हवाओं के साथ तूफान की चेतावनी दी गई है।

मौसम विभाग ने मुंबई में हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है। जबकि पुणे, सतारा, सांगली, नासिक, कोल्हापुर, अहमदनगर, औरंगाबाद, जालना और परभणी सहित कई अन्य जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें बिजली गिरने, 60 किमी प्रति घंटे तक की तेज़ हवाओं और ओलावृष्टि के साथ तूफान की चेतावनी दी गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 13 May, 2024
Advertisement