Advertisement
29 January 2024

अयोध्या राम मंदिर समारोह में शामिल होने के लिए मुस्लिम मौलवी को करना पड़ा फतवे का सामना

file photo

अयोध्या राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल हुए एक मुस्लिम धर्मगुरु डॉ. इमाम उमेर अहमद इलियासी ने खुलासा किया कि उन्हें अपनी भागीदारी के लिए 'फतवे' का सामना करना पड़ रहा है। धमकियाँ मिलने और हाल ही में 'फतवा' मिलने के बावजूद, डॉ. इलियासी सद्भाव और राष्ट्रीय एकता के अपने इरादे पर जोर देते हुए, समारोह में भाग लेने के अपने फैसले पर दृढ़ हैं।

एएनआई को दिए अपने बयान में, डॉ. इलियासी ने बताया, “एक मुख्य इमाम के रूप में, मुझे श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र से निमंत्रण मिला। मैंने दो दिनों तक चिंतन किया और फिर देश के लिए, सद्भाव के लिए अयोध्या जाने का फैसला किया। उन्हें मिली धमकियों के बारे में उन्होंने कहा, "फतवा कल जारी किया गया था लेकिन मुझे 22 जनवरी की शाम से धमकी भरे कॉल आ रहे थे...मैंने कुछ कॉल रिकॉर्ड किए हैं जिनमें कॉल करने वालों ने मुझे जान से मारने की धमकी दी।"

अपने रुख पर अटल रहते हुए, डॉ. इलियासी ने जोर देकर कहा, “जो मुझसे प्यार करते हैं, देश से प्यार करते हैं - वे मेरा समर्थन करेंगे। जो लोग समारोह में शामिल होने के लिए मुझसे नफरत करते हैं, उन्हें शायद पाकिस्तान चले जाना चाहिए।' मैंने प्यार का पैगाम दिया है, मैंने कोई गुनाह नहीं किया...मैं माफी नहीं मांगूंगा या इस्तीफा नहीं दूंगा, वे जो चाहें कर सकते हैं।'

Advertisement

अयोध्या राम मंदिर के अभिषेक समारोह में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने भाग लिया। प्रधान मंत्री मोदी ने समारोह के अंतिम वैदिक अनुष्ठानों को प्रतीकात्मक रूप से सोने की छड़ी से राम लल्ला की मूर्ति की आंखें खोलकर किया, और देवता को आरती और शाष्टांग प्रणाम (साष्टांग दंडवत प्रणाम) के साथ अनुष्ठान का समापन किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 29 January, 2024
Advertisement