Advertisement
02 February 2023

तलाक के लिए फैमिली कोर्ट जा सकती हैं मुस्लिम महिलाएं, शरीयत काउंसिल नहीं: मद्रास हाईकोर्ट

file photo

मद्रास उच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया है कि एक मुस्लिम महिला के लिए यह अधिकार है कि वह 'खुला' (पत्नी द्वारा शुरू की गई तलाक की कार्यवाही) द्वारा शादी को भंग करने के अपने अविच्छेद्य अधिकार का प्रयोग परिवार अदालत से संपर्क करके कर सकती है, न कि शरीयत परिषद जैसे निजी निकायों से।

निजी निकाय खुला द्वारा विवाह के विघटन की घोषणा या प्रमाणित नहीं कर सकते हैं। अदालत ने कहा, "वे अदालतें या विवादों के मध्यस्थ नहीं हैं। अदालतें भी इस तरह के अभ्यास पर भड़क गई हैं ..."।

निजी संस्थाओं द्वारा जारी ऐसे खुला प्रमाणपत्र इसलिए अमान्य हैं। "खुला पत्नी को दिए गए तलाक का वह रूप है जो पति को दिए गए तलाक के समान है।"

Advertisement

अपनी पत्नी को जारी किए गए खुला प्रमाणपत्र को रद्द करने की प्रार्थना करने वाले एक व्यक्ति की रिट याचिका पर अपने फैसले में, न्यायमूर्ति सी सरवनन ने शरीयत परिषद, तमिलनाडु तौहीद जमात द्वारा 2017 में जारी किए गए प्रमाण पत्र को रद्द कर दिया।

फैसले में कहा गया कि मद्रास उच्च न्यायालय ने बादर सईद बनाम भारत संघ, 2017 में अंतरिम रोक लगा दी और उस मामले में प्रतिवादियों (काजियों) जैसे निकायों को खुला द्वारा विवाह के विघटन को प्रमाणित करने वाले प्रमाण पत्र जारी करने से रोक दिया।

"इस प्रकार, जबकि एक मुस्लिम महिला के लिए यह खुला है कि वह मुस्लिम पर्सनल लॉ (शरीयत) एप्लीकेशन एक्ट, 1937 के तहत मान्यता प्राप्त खुला द्वारा पारिवारिक अदालत का दरवाजा खटखटाकर विवाह को भंग करने के अपने अयोग्य अधिकारों का प्रयोग कर सकती है, यह जमात के कुछ सदस्यों की एक स्व-घोषित निकाय के समक्ष नहीं हो सकता है।"

शरीयत परिषद द्वारा जारी किया गया खुला प्रमाणपत्र रद्द किया जाता है। उच्च न्यायालय ने याचिकाकर्ता और उनकी पत्नी को निर्देश दिया कि वे अपने विवादों को सुलझाने के लिए तमिलनाडु विधिक सेवा प्राधिकरण या एक पारिवारिक अदालत से संपर्क करें।

इस मामले में, याचिकाकर्ता ने विश्व मदन लोचन बनाम भारत संघ और अन्य (2014) में सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले पर भरोसा किया, जिसमें अदालत ने कहा था कि मुगल या ब्रिटिश शासन के दौरान 'फतवा' की जो भी स्थिति हो, स्वतंत्र भारत में संवैधानिक योजना के तहत उसमें कोई जगह नहीं है।

एक रिट याचिका पर एक आदेश में, मद्रास उच्च न्यायालय ने, एक संस्था, मक्का मस्जिद शरीयत काउंसिल का हवाला देते हुए कहा था कि जनता को दी गई धारणा 'अदालत के कामकाज' की है, याचिकाकर्ता ने उद्धृत किया।

याचिकाकर्ता ने दांपत्य अधिकारों की बहाली के लिए भी एक मुकदमा दायर किया था और इसे एकपक्षीय करार दिया गया था। रिट याचिका की कार्यवाही में, महिला ने अनुपस्थित रहने का विकल्प चुना। विवाह से बाहर, 2015 में उनके लिए एक पुरुष बच्चे का जन्म हुआ। उनकी शादी 2013 में हुई थी और उसने 2016 में वैवाहिक घर छोड़ दिया।

याचिकाकर्ता ने गार्जियंस एंड वार्ड्स एक्ट के तहत एक अन्य याचिका भी दायर की थी, जिसे मंजूर कर लिया गया था और डिक्री के निष्पादन के लिए एक याचिका परिवार अदालत के समक्ष लंबित है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 02 February, 2023
Advertisement