Advertisement
12 February 2018

बजट के विरोध में RSS से जुड़ा भारतीय मजदूर संघ देशव्यापी ब्लैक-डे मनाएगा

outlook

आरएसएस से जुड़े भारतीय मजदूर संघ ने बजट के खिलाफ 20 फरवरी को देशव्यापी ब्लैक-डे मनाने की घोषणा की है। इस दौरान देशभर में मजदूर जगह-जगह विरोध प्रदर्शन करेंगे। संघ ने चेतावनी दी है कि अगर सरकार ने बजट में बदलाव नहीं किया तो 26 और 27 को आईएलओ की होने वाली बैठक का बायकॉट किया जाएगा तथा प्रधानमंत्री का घेराव किया जाएगा।

क्षेत्रीय संगठन मंत्री पवन कुमार और दिल्ली के अध्यक्ष बी एस भाटी ने एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि न तो इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव किए गए हैं और न ही मज़दूरों के हित में कोई बड़ी घोषणा की गई।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और आशा कर्मचारियों के लिए भी सरकार से मायूसी मिली है। लंबे अर्से से इनके भत्तों में कोई बढ़ोतरी की गई है जबकि सांसदों के वेतन भत्तों के लिए कमेटी बना दी गई है जिससे उनके वेतन खुद ही बढ़ जाएंगे। गुजरात में 6 से 8 फरवरी राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में प्रस्ताव पारित किया गया तथा चेतावनी दी गई कि मजदूरों के हितों के अनदेखी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Advertisement

क्षेत्रीय संगठन मंत्री ने कहा कि बजट से पहले हुई बैठक तो महज दिखावा थी, उसके बावजूद किए गए वादों पर कोई अमल नहीं हो हुआ। इस सरकार के बजट से मध्यम और नौकरीपेशा वर्ग के साथ मजूदरों को निराश किया गया है। मजदूरों के हित में कोई बड़ी घोषणा नहीं की गई। मजदूर संघ ने मांग की है कि बीमा क्षेत्र पर पुनर्विचार किया जाए और इनकी वरीयता को ध्यान में रखा जाए। मजदूरों का इपीएफ बढ़ावा जाए। पीएसयू बिक्री और विनिवेश पर रोक लगाई जाए।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BMS, budget, black day, 20 feb, भारतीय मजदूर संघ, ब्लैक डे, देशव्यापी
OUTLOOK 12 February, 2018
Advertisement