Advertisement
15 June 2024

नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी ने यूएपीए के तहत अरुंधति रॉय के खिलाफ अभियोजन स्वीकृति को किया अस्वीकार

file photo

नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने लेखिका अरुंधति रॉय और कश्मीर के एक पूर्व प्रोफेसर के खिलाफ 2010 में दिल्ली में एक कार्यक्रम में कथित तौर पर भड़काऊ भाषण देने के लिए कठोर यूएपीए के तहत अभियोजन स्वीकृति को अस्वीकार किया है।

अधिकारियों के अनुसार, रॉय और कश्मीर केंद्रीय विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर शेख शौकत हुसैन के खिलाफ एफआईआर मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट, नई दिल्ली की अदालत के आदेश के बाद दर्ज की गई थी। इस कदम को अस्वीकार करते हुए, नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) ने संविधान के अनुच्छेद 19 द्वारा गारंटीकृत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के प्रत्येक नागरिक के मौलिक अधिकार को बनाए रखने की आवश्यकता पर बल दिया।

'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा गया,  "नेकां लेखिका अरुंधति रॉय और डॉ. शेख शौकत हुसैन पर यूएपीए (गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम) के तहत मुकदमा चलाने पर अपनी कड़ी असहमति व्यक्त करती है। असहमति को दबाने और भाषण को आपराधिक बनाने के लिए आतंकवाद विरोधी कानूनों का इस्तेमाल बेहद चिंताजनक है।"

Advertisement

पोस्ट में कहा, "यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि कथित भाषण के 14 साल बाद यह अनुमति दी गई है। बीच के वर्षों में भाषण को लगभग भुला दिया गया और इसने जम्मू-कश्मीर में माहौल को खराब नहीं किया।" नेकां ने कहा कि इस अभियोजन से कोई उद्देश्य पूरा नहीं होगा, सिवाय शायद यह दिखाने के कि "भाजपा/केंद्र सरकार का सख्त रुख हाल ही में चुनावी झटके के बावजूद नहीं बदलेगा।"

दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने शुक्रवार को लेखिका अरुंधति रॉय और कश्मीर के एक पूर्व प्रोफेसर पर 2010 में यहां एक कार्यक्रम में कथित तौर पर भड़काऊ भाषण देने के लिए कठोर गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी।

पीडीपी प्रमुख और पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने इस मंजूरी को "चौंकाने वाला" बताया। उन्होंने 'एक्स' पर कहा, "यह चौंकाने वाला है कि विश्व प्रसिद्ध लेखिका और फासीवाद के खिलाफ एक शक्तिशाली आवाज के रूप में उभरी एक बहादुर महिला अरुंधति रॉय पर कठोर यूएपीए के तहत मामला दर्ज किया गया है।"

पीडीपी प्रमुख ने कहा कि केंद्र "मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करते हुए अपनी क्रूरता जारी रखे हुए है।" महबूबा मुफ्ती ने कहा, "कश्मीर के एक पूर्व लॉ प्रोफेसर पर मामला दर्ज करना भी हताशा का काम है।" उनकी बेटी और मीडिया सलाहकार इल्तिजा मुफ्ती ने कहा कि रॉय पर यूएपीए के तहत मुकदमा चलाया जाएगा क्योंकि वह "एक साहसी आवाज हैं जो घुटने टेकने से इनकार करती हैं।"

उन्होंने एक्स पर कहा, "यह भी उतनी ही चिंताजनक बात है कि इसमें कश्मीर के पूर्व विधि प्रोफेसर डॉ. शेख शौकत भी शामिल हैं। भारत को क्या हो रहा है? इस देश को खुली हवा में जेल बना देना ही बेहतर होगा।" रॉय और हुसैन ने कथित तौर पर 21 अक्टूबर, 2010 को नई दिल्ली के एलटीजी ऑडिटोरियम में 'आजादी- द ओनली वे' के बैनर तले आयोजित एक सम्मेलन में भड़काऊ भाषण दिए थे। इस मामले में एफआईआर कश्मीर के एक सामाजिक कार्यकर्ता सुशील पंडित द्वारा 28 अक्टूबर, 2010 को की गई शिकायत पर दर्ज की गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 15 June, 2024
Advertisement