Advertisement
24 September 2018

नेवी कमांडर अभिलाष टॉमी को बचाया गया, फंस गए थे समुद्री लहरों के बीच

File Photo

गोल्डन ग्लोब रेस में हिस्सा ले रहे भारतीय नौसेना के कमांडर अभिषेक टॉमी को रेस्क्यू कर लिया गया है। अभिलाष को बचाने के लिए सोमवार को फ्रांस की मदद से रेस्क्यू अभियान शुरू किया गया था। इससे पहले रक्षामंत्री ने कहा था कि इस मामले में वाइस एडमिरल अजीत कुमार पी से भी बात हो गई है और इस रेस्क्यू मिशन में ऑस्ट्रेलियाई नेवी भी सहायता कर रही है।

दक्षिण हिंद महासागर को पार करते हुए आया तूफान

रविवार को रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण हिंद महासागर को पार करते वक्त अभिषेक का सामना तूफान से हुआ, जिस वजह से उन्हें गंभीर चोटें भी आई हैं। अभिलाष को रेस्क्यू करने के लिए नेवी ने आईएनएस ज्योती और पी-81 विमान को भी लगा दिया था। टॉमी को पूर्व में कीर्ति चक्र से भी सम्मानित किया जा चुका है।

Advertisement

पीठ पर गहरी चोट लगने से हुए घायल

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, दक्षिणी हिंद महासागर में तूफान की वजह से मध्य धारा में 14 मीटर ऊंची लहरें उठ रही थीं। अभिषेक की पाल नौका को इन लहरों से गहरी क्षति पहुंची और वह खुद भी पीठ में गहरी चोट लगने से घायल हो गए। अभिलाष ने फ्रांस में रेस के आयोजकों से संपर्क साध कर संदेश दिया कि वह घायल हैं और हिल नहीं पा रहे हैं इसलिए उन्हें स्ट्रेचर चाहिए। खबरों की मानें तो अभिलाष ने रेस्क्यू ऑपरेशन से जुड़े अधिकारियों से कहा था कि मेरे पांव सुन्न हो गए हैं, जिस वजह से मैं कुछ खा पी भी नहीं पा रहा हूं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Navy commander, abhilash tommy, indian ocean, golden globe race
OUTLOOK 24 September, 2018
Advertisement