Advertisement
22 June 2018

झारखंड में पांच महिलाओं से गैंगरेप की जांच करेगी महिला आयोग की टीम

प्रतीकात्मक फोटो

झारखंड के खूंटी जिले में पांच महिलाओं के साथ हुए गैंग रेप की घटना को राष्ट्रीय महिला आयोग ने गंभीरता से लिया है। इस घटना की जांच के लिए आयोग की तीन सदस्यीय टीम गठित की है। आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा के अनुसार यह टीम जल्द ही खूंटी का दौरा करेगी। उन्होंने बताया कि टीम का नेतृत्व अवर सचिव प्रीति कुमार करेंगी। उनके साथ एक जूनियर टेक्निकल अफसर और एक वकील भी होगा।

रेखा शर्मा ने बताया कि आयोग ने मामले में स्वतः संज्ञान लेते हुए झारखंड के पुलिस महानिदेशक डीके पांडेय को पत्र लिख कर मामले की गंभीरत से जांच करने के लिए कहा है। उन्होंने बताया कि डीजीपी से कहा गया है कि वह इस मामले में अभी तक क्या कार्रवाई हुई है इसकी जानकारी आयोग को दें।  

गौरतलब है कि मानव तस्करी और विस्थापन के मुद्दे पर खूंटी जिले के चोचांग गांव में जागरूकता फैलाने गईं एक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) से जुड़ी पांच महिलाओं का कम से कम पांच पुरुषों ने कथित तौर पर बलात्कार किया।  पुलिस उप महानिरीक्षक अमोल वी होमकर ने बताया कि शुरुआती जांच में पता चला है कि इस घटना में पत्थलगढ़ी से जुड़े लोग लिप्त हैं। घटना मंगलवार को खूंटी जिले में घटी थी । 
पुलिस अधीक्षक अश्चिनी कुमार सिन्हा ने बताया कि एनजीओ का 11 सदस्यीय दल मानव तस्करी और विस्थापन के संबंध में एक नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति देने गांव गया हुआ था।  पुलिस ने बताया कि मौके पर कुछ पुरुष आ गए और उन्हें बंदूक के दम पर नजदीक के जंगलों में ले गए। वहीं पर उन्होंने अपराध को अंजाम दिया। 
उन्होंने बताया कि पुलिस ने आरोपियों की पहचान कर ली है और इस मामले में आठ लोगों को पकड़ा गया है। मामले की जांच के लिए तीन दलों का गठन किया गया है। 

पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटना के बारे में पीड़िताओं ने प्रशासन को कोई सूचना नहीं दी थी बल्कि इस बारे में उन्हें सूत्रों से पता चला।  महिलाओं की मेडिकल जांच की जा चुकी है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Jharkhand, Khunti, gangrape, ncw, inquiry, team
OUTLOOK 22 June, 2018
Advertisement